छत टपकती है साहब, आंगनबाड़ी केंद्र में बैठना पड़ता है छाता लेकर

बरसात में केंद्र के कमरे की छत टपकती है।

By: धीरज शर्मा

Published: 20 Jul 2018, 12:41 PM IST


नौताड़ा. जिले के एक गांव में ऐसा आंगनबाड़ी केंद्र है जहां छाता लेकर बैठना पड़ता है। बरसात में केंद्र के कमरे की छत टपकती है। ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को छाता लेकर केंद्र में बच्चों को संभालना पड़ता है। ये हालात जिले के आला अधिकारियों को नजर नहीं आ रहे हैं।

हम बात कर रहे हैं कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के एक कमरे में अस्थायी रूप से चल रहे आंगनबाड़ी केंद्र की, जहां बरसात में बच्चों का बैठना मुश्किल हो रहा है। बरसात में कमरे की छत टपकती है। जिससे पूरे कमरे में पानी फैल जाता है।

इस कारण बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्र में बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मजबूरन बच्चों को घर भेजना पड़ता है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ममता बैरवा व आशा सहयोगिनी शीला वैष्णव ने बताया कि बरसात आते ही भवन में पानी टपकने लगता है। बच्चों को घर भेजना पड़ता है। वहीं केंद्र का सारा रिकार्ड घर ले जाकर रखना पड़ता है। नहीं तो पानी में सारा रिकार्ड खराब होने का खतरा बना रहता है।

उन्होंने बताया कि यहां पर आंगनबाड़ी भवन का निर्माण हो चुका है। लेकिन थोड़ा कार्य अधूरा पड़ा है। इस मामले में सरपंच बलराम मालव ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण नरेगा के तहत करवाया जा रहा है। जो बनकर तैयार हो चुका है, लेकिन थोड़ा बहुत काम बाकी है। जल्द ही भवन को आंगनबाड़ी के सुपुर्द कर दिया जाएगा।
...
तलवास में नहीं मिलता उपचार
तलवास. आदर्श स्वास्थ्य केंद्र में लंबे समय से कर्मचारियों की कमी ग्रामीणों को खल रही है। ग्रामीण लंबे समय से स्टॉफ लगाने की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि इस बारे में मंत्री व सांसद से भी मांग की थी। लेकिन तलवास की समस्या का समाधान नहीं हुआ। इस कारण ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां के स्टॉफ को दूसरी जगह लगा रखा है। जिससे व्यवस्थाएं बिगड़ रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने जल्द से जल्द चिकित्सा व्यवस्थाएं सुधारने की मांग की।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned