मिट्टी से भरे वाहन जब्त किए तो भडक़े ग्रामीण

मिट्टी दोहन की शिकायत पर मंगलवार शाम को खनि विभाग बूंदी की ओर से चार ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जब्त करने पर कस्बे के ग्रामीणों में रोष फू ट पड़ा।

By: Devendra

Published: 24 May 2018, 03:49 PM IST

हिंडोली. रामसागर झील में मिट्टी दोहन की शिकायत पर मंगलवार शाम को खनि विभाग बूंदी की ओर से चार ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जब्त करने पर कस्बे के ग्रामीणों में रोष फू ट पड़ा। बुधवार को बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और जब्त ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को छोडऩे व झील से मिट्टी निकालने की अनुमति देने की मांग की।

मंगलवार शाम को प्रशासन की शिकायत पर खनि विभाग की फ ोरमैन मय जाब्ता के रामसागर झील पर पहुंची, जहां झील की मिट्टी से भरी चार ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को जब्त कर थाने में भिजवा दिया। इस दौरान कुछ लोगों को भी पकड़ लिया। जानकारी मिलने पर जनप्रतिनिधि थाने में पहुंचे एवं खनि विभाग के कर्मचारियों से जब्त वाहनों को छोडऩे को कहा, लेकिन कर्मचारियों ने मना कर दिया। इस पर बुधवार सुबह 11 बजे बड़ी संख्या में कस्बे के ग्रामीण एकत्र होकर उपखंड अधिकारी कार्यालय के बाहर पहुंचे और प्रदर्शन किया।

ग्रामीणों का कहना था कि क्षेत्र में बजरी का अवैध खनन हो रहा है वहां पर खनि विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है। यहां गरीब किसान मिट्टी निकाल कर खेतों में मिट्टी डाल रहे हैं तो उन्हें पकड़ा जा रहा है, जो गलत है। इससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यहां पर मिट्टी का खनन करने से तालाब की और गहराई होगी।

जिससे आगामी बरसात के मौसम में ज्यादा पानी एकत्रित हो सकेगा और किसानों को फायदा होगा। इसके बाद ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर जब्त वाहनों को छोडऩे की मांग की। इस दौरान उपखंड अधिकारी पूजा सक्सेना, तहसीलदार भावना सिंह, थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह, विकास अधिकारी मोहनलाल मीणा मौजूद रहे। बाद में उपखंड अधिकारी ने जब्त वाहनों को छोडऩे के निर्देश दिए।

ज्ञापन देने वालों में पूर्व जिला परिषद सदस्य सतीश गुर्जर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दिनेश शर्मा , पंचायत समिति सदस्य ऋतुराज, भाजपा युवा मोर्चा के मंडल अध्यक्ष नितेश खटोड़, भंवरलाल गुर्जर सहित कई लोग शामिल रहे।

Show More
Devendra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned