scriptUjiari Panchayat in Bundi | BUNDI : सौ फीसदी नामांकन कराया तो बूंदी जिले में ग्राम पंचायत को मिलेगा यह तमगा | Patrika News

BUNDI : सौ फीसदी नामांकन कराया तो बूंदी जिले में ग्राम पंचायत को मिलेगा यह तमगा

उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन कार्मिकों को कलक्टर करेंगे सम्मानित

बूंदी

Published: December 02, 2021 07:06:41 pm

बूंदी. जिले की जिन ग्राम पंचायतों में 3 से 18 वर्ष के प्रत्येक बालक-बालिकाएं शिक्षा से जुड़ गए, उन्हें अब राज्य सरकार उजियारी पंचायत का तमगा देंगी। प्रदेश सरकार के आदेश जारी होने के साथ ही महिला बाल विकास और शिक्षा विभाग ने बालक-बालिकाओं को पाठशाला और आंगनबाड़ी केंद्रों से जोडऩा शुरू कर दिया। अब सौ फीसदी नामांकन वाली ग्राम पंचायतों ने तमगे के लिए नामांकन शुरू कर दिया।
BUNDI : सौ फीसदी नामांकन कराया तो बूंदी जिले में ग्राम पंचायत को मिलेगा यह तमगा
BUNDI : सौ फीसदी नामांकन कराया तो बूंदी जिले में ग्राम पंचायत को मिलेगा यह तमगा
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नामांकन में वृद्धि, अनामांकित, ड्रापआउट बच्चों को आंगनबाड़ी, विद्यालयों से जोडऩे की कार्ययोजना बनाकर परिणाम के आधार पर पंचायत को ड्रॉप आउट फ्री पंचायत ‘उजियारी पंचायत’ घोषित किया जाएगा। राजस्थान में शिक्षा विभाग के साथ ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के सहयोग से चिह्नित कर सम्मानित किया जाएगा।
यह निर्धारित किया मापदंड
उजियारी पंचायतों में तीन से पांच अथवा छह वर्ष के सभी बालक-बालिकाओं को पूर्व प्राथमिक शिक्षा के लिए अपने निवास क्षेत्र की नजदीकी आंगनबाड़ी में नामांकित कराना होगा। इसके साथ ही जहां पर कक्षा पांच, आठ एवं दस उत्तीर्ण एवं परीक्षा में प्रविष्टि 80 प्रतिशत से अधिक बालक-बालिकाओं का नामांकन कक्षा-6, 9 एवं 11वीं में होगा, वह उजियारी पंचातयों के लिए चिह्नित होंगी। इसके साथ ही पंचायतों में अधिकारी यह भी प्रयास करेंगे कि 45 दिन या इससे अधिक अवधि के लिए विद्यालय से अनुपस्थित विद्यार्थियों का फिर से प्रवेश सुनिश्चित हो। उजियारी पंचातयों के लिए सरपंच, पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, पंचायत सचिव एवं महिला पर्यवेक्षक (आइसीडीएस) के संयुक्त हस्ताक्षरों से आवेदन करना होगा।
...तो लिखवाया जाएगा उजियारी पंचायत
ब्लॉक स्तरीय जांच दल के बाद उजियारी पंचायत घोषणा के बाद पंचायत भवन एवं पंचायत के सभी विद्यालयों पर अनामांकित, ड्राप आउट फ्री उजियारी पंचायत लिखवाया जाएगा। उजियारी पंचायत के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन कार्मिकों को जिला कलक्टर प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित करेंगे। इन कार्मिकों का चयन समिति की अध्यक्ष मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, सदस्य जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) व (प्रारंभिक) एवं सदस्य सचिव अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक करेंगे।
विद्यालय रिकॉर्ड से हो मिलान
पंचायत से प्राप्त आवेदन में कम से कम 25 प्रतिशत या न्यूनतम 4 विद्यालय एवं 4 आंगनबाड़ी में उपलब्ध सर्वे रिकॉर्ड का भौतिक सत्यापन जांच दल करेगा। भौतिक जांच के दौरान संबंधित पंचायत के पीइइओ कार्यालय से उपलब्ध हाउस होल्ड सर्वे रिकॉर्ड में से रेंडमली 5 प्रतिशत सर्वे प्रपत्र लिए जाकर संबंधित घरों में बालक-बालिकाओं की वस्तुस्थिति का मिलान आंगनबाड़ी एवं सरकारी और निजी विद्यालय के रिकॉर्ड से किया जाएगा।
जिले में उजियारी पंचायत घोषित की जाएगी। इसके मापदंड तय कर दिए गए। उसी के आधार पर संबंधित पंचायत को उजियारी पंचायत का तमगा दिया जाएगा। इसके आवेदन आने शुरू हो गए। आवेदनों का ब्लॉक स्तरीय जांच दल सत्यापन करेगा। जिला कार्यालय को जांच रिपोर्ट प्राप्त होते ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
हनुमान राठौर, कार्यक्रम अधिकारी, समग्र शिक्षा, बूंदी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदRepublic Day 2022 LIVE updates: देश आज मना रहा 73वें गणतंत्र दिवस का जश्न, राजपथ पर दिखेगी देश की सैन्य ताकतRepulic Day 2022: जानिए क्या है इस बार गणतंत्र दिवस की थीमस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयpetrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहींUP Election 2022: कल्याण सिंह के निधन के बाद अतरौली देखेगा पहला चुनाव, संदीप सिंह के सामने है पुश्तैनी सीट बचाने की चुनौतीUP Election 2022: यूपी चुनावों में फिर ध्रुवीकरण की कोशिश, पहले चरण के चुनाव में हज हाउस, मानसरोवर, पलायन बने मुद्दे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.