शव के साथ धरने पर बैठे ग्रामीण, आश्वासन पर माने

परिजनों को मुआवजा व निजी विद्यालय संचालक की गिरफ्तारी की मांग, निजी विद्यालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज, छात्र के आत्महत्या करने का मामला

By: Devendra

Published: 10 Feb 2018, 10:51 PM IST


नैनवां. दुगारी गांव के एक निजी विद्यालय में दसवीं कक्षा के छात्र राजाराम सैनी के फंदे पर झूलकर आत्महत्या करने पर पुलिस ने विद्यालय संचालक महावीर सैनी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी। उधर संचालक को गिरफ्तार करने व परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर ग्रामीण, छात्र के शव के साथ उपखंड अधिकारी कार्यालय पर धरना देकर बैठ गए।अधिकारियों के जांच कर आरोपित को गिरफ्तार करने का आश्वासन देने के बाद ग्रामीणों ने शव को उठाया।

छात्र सैनी ने शुक्रवार दोपहर को अपने घर पर ही रस्सी के फंदे पर लटककर आत्महत्या कर ली थी। उस समय घर पर कोई नहीं था। छात्र का बड़ा भाई प्रेमशंकर नैनवां से पढ़कर तीन बजे घर पर पहुंचा तो राजाराम फंदे पर झूलता मिला। तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। पुलिस ने शनिवार सुबह मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया। उसके बाद ग्रामीण छात्र के शव को लेकर उपखंड अधिकारी कार्यालय पर पहुंच गए। शव कार्यालय के बाहर रखकर विद्यालय संचालक को गिरफ्तार करने व परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने की मांग करने लगे। उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा व थानाधिकारी लखनलाल मीना कार्यालय पर पहुंचे तथा ग्रामीणों को जांच कर आरोपित संचालक को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया। उसके बाद ग्रामीणों ने शव उठाया।

यह दर्ज कराई एफआईआर
मृतक छात्र के पिता छीतरलाल सैनी ने शुक्रवार शाम को पुलिस को रिपोट दी थी कि उसका पुत्र दुगारी के ही एक निजी विद्यालय में दसवी कक्षा में पढता था। उसका मृतक पुत्र सात फरवरी को विद्यालय के संचालक से अपना प्रवेश पत्र लेने गया तो संचालक ने प्रवेश पत्र देने से मना कर दिया तथा दस हजार रूपए की मांग की। तथा दस हजार रूपए नही देने पर परीक्षा में नही दिलाने की धमकी दी। इससे पूर्व भी विद्यालय संचालक ने दिसम्बर माह में उसके पुत्र के साथ मारपीट की गई थी। मै समझाने गया तो मेरे साथ भी अभद्र व्यवहार किया। मेरे पुत्र को कक्षा में प्रवेश भी नही करने दिया। विद्यालय संचालक द्वारा प्रताडि़त करने से मेरे पुत्र ने अवसाद में आकर फंदे पर झूलकर आत्महत्या कर ली।

-पिता की रिपोर्ट पर शुक्रवार रात को ही छात्र को प्रताडि़त कर आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में विद्यालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था। जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाया गया तो विद्यालय संचालक को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
लखनलाल मीणा, थानाधिकारी

Show More
Devendra Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned