script

ऐतिहासिक Naval Sagar lake में डाला सीवरेज का पानी, जिम्मेदार मौन

locationबूंदीPublished: Jun 21, 2019 01:00:38 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

सीवरेज की लाइन बिछा रहे ठेकेदार के जानबूझकर बरती गई लापरवाही से बालचंदपाड़ा के सैंकड़ों लोगों को परेशानी में डाल दिया।

Water of sewerage, highlighted in historic Naval Sagar lake, responsib

ऐतिहासिक नवल सागर झील में डाला सीवरेज का पानी, जिम्मेदार मौन

बूंदी. सीवरेज की लाइन बिछा रहे ठेकेदार के जानबूझकर बरती गई लापरवाही से बालचंदपाड़ा के सैंकड़ों लोगों को परेशानी में डाल दिया।यहां सीवरेज लाइन टूटने के बाद उसमें भरे गटर के पानी को मोटर लगाकर शहर की ऐतिहासिक नवल सागर झील में खाली कर दिया। गुरुवार को काफी देर तक बड़ी मात्रा में सीवरेज का गंदा पानी झील में डाला गया, इससे इलाके में बीमारियां फैलने की आशंका प्रबल हो गई। वहीं सड़ांध के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाएगा। मोहल्ले के लोगों ने इस पर आपत्ति भी जताई, लेकिन ठेकेदार ने दादागिरी करते हुए लोगों को चुप कर दिया। सीवरेज ठेकेदार ने पूरी लाइन का गंदा पानी झील में डाल दिया। इसके बाद जब पानी खाली हुआ तो सीवरेज लाइन को ठीक करके चले गए। इधर, क्षेत्र के लोग इस मामले में दिनभर अधिकारियों को फोन करते रहे, लेकिन सभी अनसुना कर गए। यहां मौके पर हो रहे गड्ढे को नहीं भरा गया। ऐसे में क्षेत्र के लोगों के साथ-साथ देशी-विदेशी पर्यटकों के घायल होने की परेशानी रहेगी। इस मामले में नगर परिषद प्रशासन ने भी कोई कार्रवाई नहीं की।

तीन दिन से सडक़ पर फैला रहे गंदा पानी
मोहल्ले के विशाल शर्मा, प्रद्युम्न शर्मा व किट्टू सैनी ने बताया कि कुछ दिन पहले जलदाय विभाग के ठेकेदार ने लाइन डालते वक्त सीवरेज की लाइन को तोड़ दिया। जिससे सीवर का पानी फैलने लगा। इस पर सीवरेज कम्पनी ने सडक़ के बीच में बुलडोजर से गड्ढा कर दिया। गड्ढे में सीवर का पानी भर गया। इसके बाद जेसीबी से दो-तीन दिन से गंदे पानी को पास के पार्क व सडक़ पर खुलेआम डाल रहे हैं, लेकिन गुरुवार को तो हद कर दी, गंदे पानी को मोटर लगाकर नवल सागर झील में खाली कर दिया। लोगों ने कहा कि सीवरेज ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

वे चिल्लाते रहे, नहीं आया कोई कर्मचारी
मोहल्ले के लोगों ने बताया कि सीवर के पानी को सीवर सक्शन मशीन से खाली कराया जाना चाहिए था। नगर परिषद को समय पर सूचित भी कर दिया, लेकिन नगर परिषद ने कोई कार्रवाई नहीं की। ठेकेदार ने दोपहर तक सारा पानी झील में डाल दिया। परिषद के एक भी कर्मचारी ने मौके पर आकर नहीं देखा।

सूचना पर कनिष्ट अभियंता को मौके पर भेजा था। पाबंद करके पानी रोकने के लिए कहा था। सीवरेज वालों को सीवर सक्शन मशीन हायर करके पानी निकलवाने के लिए कहा था। कनिष्ट अभियंता की रिपोर्ट पर कार्रवाई करेंगे।
बृजेश रॉय, आयुक्त नगर परिषद, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो