scriptweather news: सर्दी का सितम: 29 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत | Winter news: 29 green bee eater birds die | Patrika News

weather news: सर्दी का सितम: 29 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत

locationबूंदीPublished: Jan 18, 2022 09:14:53 pm

Submitted by:

Abhishek ojha

दो गायें भी मृत मिली, कापरेन व जजावर का मामला

weather news: सर्दी का सितम: 29 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत

weather news: सर्दी का सितम: 29 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत

weather news: बूंदी. जिले में शीतलहर का असर अब बेजुबां पशु-पक्षियों पर भी दिखाई देने लगा है। लगातार गिरते तापमान और शीतलहर के चलते मंगलवार को कापरेन व जजावर में 29 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत हो गई। वहीं जजावर में दो गायों की मौत का मामला भी सामने आया है।
कापरेन. नगरपालिका क्षेत्र के बालापुरा गांव में मंगलवार को राजकीय विद्यालय के आसपास ही करीब सोलह पक्षी मृत मिली। ग्रामीण जितेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि सुबह स्कूल की तरफ घूमने आए तो स्कूल भवन और आसपास के इलाके में एक के बाद एक पक्षी मृत मिले। ग्रामीणों ने मृत पक्षियों को एकत्रित कर वन विभाग को जानकारी दी। वन विभाग के कर्मचारियों ने मृत पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए कापरेन पशु चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां पोस्टमार्टम करवाया गया। कापरेन पशु चिकित्सालय प्रभारी डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि पक्षियों की मौत अत्यधिक सर्दी से हुई है।
जजावर. सीसोला पंचायत के सुंवासड़ा गांव में सर्दी के चलते 13 ग्रीन बी ईटर पक्षियों की मौत हो गई। वहीं दो गायों की मौत होने की भी बात सामने आई है। ग्रामीण पप्पूलाल ने बताया कि गांव में माताजी के पास स्थित तलाई के पास खेत पर मंगलवार सुबह कई हरे रंग के पक्षी मृत दिखे। पक्षीप्रेमी पृथ्वीसिंह राजावत ने बताया कि ग्रीन बी ईटर यानि हरा पतिंगा पानी के आसपास ही रहती है।
सर्दी में न्यूट्रिशन की होती है कमी
इस समय शीतलहर का दौर जारी है। जिसके चलते पशु-पक्षियों आदि में न्यूट्रिशन की कमी से मौत होने के आसार अधिक है। जिनमें आवारा पशुओं में यह संभावना ज्यादा है। इस समय पशुओं को जितना ज्यादा हो सके, ढककर रखें। अलाव जलाकर रखें।
अमर लाल नागर, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो