विश्व ओजोन दिवस: पृथ्वी की सुरक्षा छतरी ओजोन में पर्यावरण प्रदूषण के कारण हो रहे छेद...

Suraksha Rajora

Publish: Sep, 16 2018 10:05:03 PM (IST)

Bundi, Rajasthan, India
1/2

बूंदी. विश्व ओजोन दिवस के अवसर पर रविवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। जिला मुख्यालय सहित ग्राम बड़ौदिया व तालाबगांव में रैली, निंबध प्रतियोगिता, भाषण एवं संगोष्ठी आयोजित हुई।

 

सर सीवी रमन विज्ञान परिषद की ओर से भावी पीढ़ी को पर्यावरण से जुड़े समसामयिक ज्वलंत मुद्दों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ओजोन परत पर प्रदूषण से मंडराता संकट विषय पर चूडी बाजार में संगोष्ठी आयोजित हुई।

 

संगोष्ठी की अध्यक्षता होमी जहांगीर भाभा विज्ञान क्लब की अध्यक्ष सोनिया जीनगर ने की। मुख्य वक्ता असिस्टेंट प्रोफेसर सर्वेश तिवारी, देवेंद्र मीणा, हरीश राठौर थे। वक्ताओं ने पृथ्वी की सुरक्षा छतरी ओजोन में पर्यावरण प्रदूषण के कारण हो रहे छेद की भयावहता पर चिंता प्रकट करते हुए इसे मानव अस्तित्व के लिए भयानक संकट बताया।

 

इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया। संचालन सुयश शर्मा ने किया। इधर, ग्राम बड़ोदिया व तालाबगांव में स्काउट गाइड एवं वन कर्मियों ने जागरूकता रैली निकाली। इसके बाद शहरी वृक्षकुंज कोटा डंूगरी में पौधारोपण किया।

 

उपवन संरक्षक पी.आर. बडग़ूजर ने अतिथियों को पेड़ों की सुरक्षा करने का संकल्प दिलाया। अंत में क्षेत्रीय वन अधिकारी महिपाल सिंह, स्काउट अधिकारी दुर्गा सिंह हाड़ा ने धन्यवाद दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned