12 नए संक्रमित मिले, जाने इन क्षेत्रों के है पॉजिटिव केस

- 207 तक पहुंची संख्या
- लगातार मिल रहे मरीज

By: ranjeet pardeshi

Updated: 20 May 2020, 11:24 AM IST

बुरहानपुर. कोरोना की चेन शहर में लगातार बढ़ती जा रही है। बुधवार सुबह आई रिपोर्ट में फिर 12 नए कोरोना पॉजिटिव के केस मिले हैं। यह पॉजिटिव केस राजेंद्र प्रसाद वार्ड, मालीवाड़ा, रास्तीपुरा, गणेश कॉलोनी, प्रतापपुरा, इतवारा, जैनाबाद, नया मोहल्ला, सिंधीबस्ती, शनवारा के है। लगातार प्रशासन भी लोगों को जागरुक कर रहा है कि सोशल डिस्टेंस का पालन करें। नियमों का पालन करें।
दो दिन पहले ही 42 केस पॉजिटिव पाए गए थे, यह मामले शनवार के सबसे अधिक 16 केस थे, रास्तपुरा के 6 केस पॉजिटिव आए थे। इसके अलावा जयसिंगपुरा, लोहारमंडी, मालवीय वार्ड और इतवारा में भी नए केस सामने आए थे, अब फिर नए 12 केस पॉजिटिव आए हैं, अब संख्या 207 तक पहुंच गई है।

केस अधिक होने का बड़ा कारण
प्रशासन का कहना है कि बड़ी बात यह देखने में आ रही है कि जहां भी किसी की मौत होती है, तो अनुमति तो पांच की लेते हैं। लेकिन अंतिम संस्कार से पहले वहां आसपास के लोग, रिश्तेदार और समाज के लोग बड़ी संख्या में पहुंच जाते हैं। इसके बाद भी घर पर बैठने का दौर जारी रहता है। इस कारण संक्रमितों की संख्या बढ़ी है।


प्रशासन ने यह की है अपील
प्रशासन ने अपील की है कि यदि आपके परिवार में आकस्मिक या किसी भी तरह की बिमारी से परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु हुई है, तो परिवार के अन्य सदस्यो की सुरक्षा एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम की जिम्मेदारी आपकी स्वयं की हैं। मृतक के परिवार में अधिक भी एकत्रित ना होने दे, पड़ोसी अन्य रिश्तेदारों को अपने घर आने से रोके, मृत देह को स्पर्श करने से बचे और पूरी तरह ढंक दे।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मृतक के घर एवं स्पर्श किए गए सभी स्थानों को सोडियम हाइपोक्लाराईड से सैनिटाईजेशन करने के सरल उपाय निम्नानुसार है।
मृतक के उपयोग किए गए स्थान संक्रमित हैं, मृतक एवं ऐसे स्थानो से दूरी बनाकरए वहां झाडू या साधारण पोंछे का इस्तेमाल ना करें। सबसे पहले सोडियम हाइपोक्लाराईट 1 प्रतिशत का पोंछा लगाए।
घर के फर्श एवं दीवारों को 7 फीट ऊंचाई तक 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराईड से विसंक्रमित करे।
जिन चीजो को अक्सर छुआ जाता हैं, जैसे दरवाजे के हैंडल, कुंडिया, चैन, ताला, टेबल, चेअर, पेन, चाबी, चश्मा, सीढिय़ों की रेलिंग आदि को साफ करने के लिये साफ कपड़े को सोडियम हाइपोक्लाराईड सोल्यूशन मे भिगाकर इसे घूमाते हुए साफ करें।
मृतक के उपयोग किये गये गद्दे, तकिये, उसके कवर, कपड़े आदि को सोडियम हाईपोक्लाराईड सोल्यूशन से धो ले।
शौचालय, बेसिन, बरामदो, डस्टबिन, स्टील के बर्तन, प्लास्टिक की वस्तुएं आदि को विसंक्रमित करें।
उपरोक्तानुसार विसंक्रमण की प्रक्रिया परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा दस्तानें एवं मास्क का उपयोग कर पूरी सावधानी से पूर्ण की जावे। सोडियम हाईपोक्लोराईड 1 प्रतिशत का उपयोग अनिवार्य रूप से स्प्रेए पोछे एवं परिसर एवं स्पर्श की गई वस्तुओं को विसंक्रमित करने में करें। अधिक जानकारी के लिये कोविड कांट्रोल रूम में दूरभाष नं. 07325.251892 पर संपर्क करें।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned