समर्थन मूल्य पर 3 दिन में 15 किसानों से खरीदी 122 क्विंटल मूंग

- 7196 रुपए मिल रहा भाव

By: Amiruddin Ahmad

Published: 03 Jul 2021, 11:25 PM IST

बुरहानपुर. समर्थन मूल्य पर मंूग की खरीदी लंबे समय बाद जिले में शुरू होने से किसानों को बाजार से एक से दो हजार रुपए अधिक भाव मिल रहा है।तीन दिनों के अंदर ही 15 किसानों ने 122 क्विंटल मंूग को एमागिर्द सोसायटी खरीदी केंद पहुंच कर बेच दी है। किसानों को 7196 रुपए के भाव से राशि का भुगतान होंगा।
बहादरपुर रोड स्थित सेंट्रल वेयर हाउस पर एक खरीदी केंद्र बनाया गया है। जिलेभर के किसान यहां पर उपज लेकर पहुंच रहे है। शनिवार को खरीदी पोर्टल बंद होने से किसानों को सोमवार के दिन उपज के साथ बुलाया गया। सोसायटी के शनि अग्रवाल, वाजिद बागवान ने बताया कि 29 जून से खरीदी शुरू होने के बाद 30 जून से आवक शुरू हुई थी। तीन दिनों के अंदर ही 15 किसानों ने 122 क्विंटल उपज को बेचा है।जिले में 470 किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग उपज बेचने के लिए पंजीयन कराया।करीब 5 वर्षे के बाद जिले में मंूग की खरीदी शुरू होने से अभी एक ही खरदी केंद्र बनाया गया है।
सप्ताह में 5 दिन होंगी खरीदी
मंूग की खरीदी समर्थन मूल्य पर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से हो रही है।कंप्यूटर ऑपरेटर राहुल पाल ने बताया कि पोर्टल से प्रतिदिन 20 किसानों को एसएमएस जारी हो रहे है। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक 5 दिन पोर्टल पर खरीदी होंगी, जबकि शनिवार और रविवार को पोर्टल बंद होने से खरीदी भी बंद रहेंगी। पहले सप्ताह शनिवार के दिन पहले करीब 4 किसानों को वापस लौटा दिया गया। समर्थन मूल्य पर किसानों को मंूग का मिल रहा भाव बाजार से एक से दो हजार रुपए अधिक बताया जा रहा है।

Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned