जिले में 180 सैंपल स्कूल, यहां रिस्पांस शीट पर होगा मूल्यांकन

- प्रतिभा पर्व

- सत्यापनकर्ताओं को दिया प्रशिक्षण

By: ranjeet pardeshi

Published: 08 Dec 2019, 12:03 PM IST

बुरहानपुर. शासकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का मूल्यांकन करने के लिए मनाए जाने वाले प्रतिभा पर्व में जिले के 18 0 स्कूलों का चयन सैंपल स्कूल के रूप में हुआ है। इन स्कूलों में रिस्पांस शीट पर विद्यार्थियों का मूल्यांकन होगा और सत्यापन अधिकारी दो दिनों तक स्कूलों में जाकर मूल्यांकन करेंगे। इसके अलावा अन्य स्कूलों में भी प्रतिभा पर्व के अंतर्गत मूल्यांकन की प्रक्रिया होगी।
शासकीय सावित्री बाई फूले कन्या शाला में शनिवार को सैंपल शालाओं के १०७ मूल्यांकनकर्ताओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर्स संजय गुप्ता ने बताया कि राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश पर 1२ से 1४ दिसंबर तक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में प्रतिभा पर्व मनाया जाएगा। इस मूल्यांकन के साथ ही स्कूलों की व्यवस्था का भी अवलोकन होगा। प्रतिभा पर्व के लिए सैंपल शालाओं के रूप में जिले के 180 स्कूलों का चयन राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से किया गया है। इसमें तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के 60.60 स्कूल शामिल हैं। इन चयनित स्कूलों में मूल्यांकनकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। इस बार सिस्पांस शीट पर मूल्यांकन किया जाएगा। प्रतिभा पर्व के मूल्यांकन के लिए जिले में सत्यापन अधिकारी भी नियुक्क्तकिए गए हैं। मूल्यांकन के दिन ही सत्यापन अधिकारी स्कूलों में जाकर जांच करेंगे और उसी दिन संबंधित बीआरसी कार्यालय में मूल्यांकन की रिपोर्ट देंगे। स्कूलों की जांच के बाद इन्हें अंकों के आधार पर ही ग्रेड में रखा जाएगा। प्रतिभा पर्व के अंतर्गत 1२ और 1३ दिसंबर को स्कूलों में विषय पर आधारित मूल्यांकन किया जाएगा। 1४ दिसंबर को बाल सभा होगी। प्रतिभा पर्व के पहले रिस्पांस शीट भरने की प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई।इस दौरान डीआरजी खंडवा उदयसिंह मोगरे, मनोहर गावले, बीआरसी राजकुमार मंडलोई सहित सत्यापनकर्ता शिक्षक मौजूद थे।
ये है रिस्पांस शीट
राज्य शिक्षा केंद्र ने ओएमआर शीट की तरह ही रिस्पांस शीट तैयार की है। इसमें एक प्रश्न के चार ऑपशन दिए जाएंगे। सही उत्तर पर गोले लगाना होंगे। जो मूल्यांकनकर्ता है वह सही गलत के आधार पर अंक देंगे। उसी शीट में मूल्यांकन हो जाएगा।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned