scriptबुरहानपुर के 200 किसानों का 2 करोड़ का भुगतान अटका, पोर्टल बंद | 2 crore payment of 200 farmers of Burhanpur stuck, portal closed | Patrika News

बुरहानपुर के 200 किसानों का 2 करोड़ का भुगतान अटका, पोर्टल बंद

locationबुरहानपुरPublished: Jul 28, 2021 10:57:58 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– पोर्टल अपडेट का दावा

2 crore payment of 200 farmers of Burhanpur stuck, portal closed

2 crore payment of 200 farmers of Burhanpur stuck, portal closed

बुरहानपुर. समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने वाले जिले के 200 किसानों का लगभग 2 करोड़ का भुगतान अटक गया है। राशि के भुगतान के लिए किसान खरीदी केंद्र, सोसायटी के चक्कर लगा रहे है।10 दिनों से पोर्टल बंद रहने से खरीदी प्रभावित हुई। कृषि विभाग पोर्टल अपडेट होने की बात कहकर किसानों के खातों में राशि भुगतान होने की बात कह रहा है।
जिले में पहली बार मूंग की खरीदी की जा रही है। बहादरपुर रोडस्थित सेंट्रल वेयर हाऊस में 30 जून से एमागिर्द सोसायटी द्वारा पंजीयकृत किसानों से मंूग की खरीदी शुरू की गई। 16 जुलाई तक लगभग 257 किसानों ने 472 क्विंटल उपज सरकार को समर्थन मूल्य पर बेच दी, लेकिन जिले के लगभग 200 किसानों की 2 करोड़ से अधिक का भुगतान शासन ने नहीं हो पाया है।मंूग बेचने के बाद राशि के भुगतान के लिए किसान अब चक्कर लगा रहे है। खरीदी केंद्रों पर करीब 16 जुलाई से पोर्टल बंद होने के कारण खरीदी बंद है। कृषि विभाग पोर्टल अपडेट होने का हवाला देकर सोमवार से दोबारा खरीदी शुरू होने की बात कही। लेकिन खरीदी केंद्रों पर सन्नाटा पसरा रहा।
11 दिनों से बंद था पोर्टल
मंूग बेचने के लिए जिलेभर के करीब 469 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया था। 257 किसानों से खरीदी होने के बाद लगभग 212 किसान उपज लेकर परेशान हो रहे है। 11 दिनों से खरीदी पोर्टल बंद होने के कारण एसएमएस भी जारी नहीं हुए। कई किसानों ने कम भाव में ही नीलाम पहुंच कर मूंग को बेच दिया। खरीदी केंद्रों पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो