script25 लाख लूटने वाले बदमाशों को पकड़कर छोड़ा, तीन माह बाद फिर पकड़ा | 25 lakh looted and abandoned the miscreants retrieved three months lat | Patrika News

25 लाख लूटने वाले बदमाशों को पकड़कर छोड़ा, तीन माह बाद फिर पकड़ा

locationबुरहानपुरPublished: Sep 15, 2017 12:48:06 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– साढ़े तीन माह बाद डकैती के चार आरोपी गिरतार- 10.88 लाख रुपए बरामद

25 lakh looted and abandoned the miscreants retrieved three months lat

25 lakh looted and abandoned the miscreants retrieved three months lat

बुरहानपुर. धूलकोट में बैंक की कैश वेन में हुई 25 लाख की डकैती का पर्दाफाश हो गया है। पुलिस ने साढ़े तीन माह बाद डकैती के चार आरोपियों को गिरफ्तार कर 10.88 लाख रुपए बरामद किए हैं। मामले में रोचक तथ्य यह है कि डकैती के दो मुख्य आरोपी वारदात के ४ दिन में ही पुलिस के हत्थे चढ़ गए थे, लेकिन सबूत और जानकारी नहीं होने से पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया था। अब साढ़े तीन माह बाद पुलिस ने फिर उन्हें गिरफ्तार किया है। वारदात में दो आरोपी जिले के है व पांच अन्य जिलों के है। सभी एक-दूसरे के रिश्तेदारी में है।
पुलिस ने मामले में रामा पिता किसन निवासी चिडिय़ापानी, भूरसिंह पिता गुलाब निवासी पिपराना, सुरला पिता गुलाब निवासी डोल व दीतिया पिता रामसिंह को गिरफ्तार किया है। अन्य तीन आरोपी डोल निवासी बुधन पिता रामसिंह,, महू निवासी हीरा पिता रामसिंह व उसका दामाद बहादुर पिता सकरिया अभी फरार है।
रामा बोला छोटे काम कर थक गया, कोई बड़ी लूट करना है
डकैती में मास्टरमांइड रामा पिता किसन था। रामा और भूरसिंह की बीच बातचीत हुई थी इसमें रामा ने भूरसिंह से कहा था कि छोटा काम कर थक गया कोई बड़ा काम करना है। इसपर भूरसिंह ने तरीका बताया कि हमेशा नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक की कैश वेन धूलकोट आती है बस इसी को लूटने की बात कहीं थी। इसके बाद रामा ने सभी को एकत्र कर बैंक की वेन लूटने का प्लान बनाया। ३१ मई को भूरसिंह धूलकोट बैंक में अपने पीएम आवास योजना के खाते से रुपए निकालने गया और वहां से ७५०० रुपए निकाले और कैश वेन के निकलने का इंतजार किया। वैन के निकलते ही वह अपनी बाइक से वेन के पीछे निकलकर आसिरगढ़ तक आया। असिरगढ़ में पहले से उसके साथी मौजूद थे। उसने सभी को घटना स्थल पर पहुंचने के लिए कहा। हेला घाट के पहले भूरसिंह ने अपनी बाइक से कैश वेन को गलत साइड से ओवर टेक कर अपने साथियों को कैश वेन के आने का संकेत दिया। बस कुछ दूरी पर वेन के पहुंचते ही सभी ने वारदात को अंजाम देकर जंगल की ओर भाग निकले। सभी रातभर जंगल में ही रुके हुए थे। मामले में रामा और भूरसिंह को पुलिस ने चार दिन में ही हिरासत में ले लिया था।
ऐसे पकड़ में आए बदमाश
मामले में लंबी जांच पड़ताल के बाद भी पुलिस के हाथ कुछ नहीं मिल रहा था। इसके बाद आरक्षक भरत देशमुख को सूचना मिली की ३१ मई की रात ३ से ४ बजे के बीच तीन लोग एक मकान में पानी पीने के लिए पहुंचे थे, यहां से पुलिस को नया पाइंट मिल गया और जांच पड़ताल शुरू की। मकान मालिक ने बता दिया कि वह सभी बदमाशों को जानता है और सभी के पते तक दे दिए। इसके बाद पुलिस ने सभी की धरपकड़ शुरू कर दी।

एक सप्ताह पहले भी किया था डकैती का प्रयास
पूछताछ में रामा ने बताया कि डकैती करने का यह उनका दूसरा प्रयास था। उन्हें जानकारी थी कि बुधवार को कैशवेन लाखों रुपए लेकर आती है और कोई गार्ड भी उसमें नहीं रहता है। इसके लिए २३ मई को भी वह डकैती करने वाले थे, लेकिन उनके पहुंचने के पहले ही वैन निकल गई थी। लेकिन दूसरी बार वह फिर पूरी तैयारी से पहुंचे थे। सभी आरोपी ३० मई की रात को रामा के घर पर ही रुके हुए थे।

कमजोर नेटवर्क के कारण लगा इतना लंबा समय
डकैती के मामले पुलिस के कमजोर नेटवर्क के कारण आरोपियों को पकडऩे में पुलिस को इतना लंबा समय लगा। वारदात के २४ घंटे में पुलिस ने आरोपी भूरसिंह व चौथे दिन आरोपी रामा को अपनी हिरासत में ले लिया था। रामा के पास से 10-10 की नोट की 10 हजार रुपए भी मिले थे। लेकिन पुलिस यह साबित नहीं कर पाई थी, कि यह बैंक के ही रुपए है। इसके चलते दोनों को छोड़ दिया था और इन पर पुलिस ने नजर भी नहीं रखी थी। जिसके चलते मामले को सुलझाने में पुलिस को साढ़े तीन माह का समय लग गया।

डकैती के चार आरोपियों को गिरफ्तार कर 10.88 लाख रुपए की राशि जब्त कर ली गई है। घटना में तीन अन्य आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर शेष राशि भी बरामद की जाएगी। इसके संबंध में पूछताछ की जा रही है।
– आरआरएस परिहार, एसपी, बुरहानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो