script3 year old children will be able to start studies from nursery | 3 साल के बच्चे नर्सरी से शुरू कर सकेंगे पढ़ाई, अब खेल-खेल में मिलेगी शिक्षा | Patrika News

3 साल के बच्चे नर्सरी से शुरू कर सकेंगे पढ़ाई, अब खेल-खेल में मिलेगी शिक्षा

विद्यार्थी स्वयं ही अपने विषयों का चयन कर सकेंगे। दो प्रमुख विषयों के साथ एक विषय खेलकूद का भी शामिल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति कॉलेज स्तर पर लागू हो गई है, आगामी दिनों में स्कूल शिक्षा पर भी यह नीति लागू होगी।

बुरहानपुर

Published: January 10, 2022 04:48:45 pm

बुरहानपुर. शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर रविवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। शिक्षक, शिक्षिकाओं और बच्चों के पालकों को नई शिक्षा नीति के फायदे सहित नर्सरी से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई में बदलाव को लेकर जागरूक किया गया।

school
school

प्राचार्य परवीन हुसैन ने बताया कि बदलते समय के साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति में काफी बदलाव किया गया है, सरकारी स्कूलों में भी 3 साल के बच्चे नर्सरी कक्षा से पढ़ाई शुरू करेंगे, 5 साल तक बच्चों को बिना किताबों के ही खेल-खेल में शिक्षा मिलेगी। कक्षा तीसरी से अब बच्चों की परीक्षाएं शुरू होगी। विद्यार्थी स्वयं ही अपने विषयों का चयन कर सकेंगे। दो प्रमुख विषयों के साथ एक विषय खेलकूद का भी शामिल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति कॉलेज स्तर पर लागू हो गई है, आगामी दिनों में स्कूल शिक्षा पर भी यह नीति लागू होगी। इसलिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति को स्कूलों के शिक्षक, शिक्षिकाओं और बच्चों के पालकों को समझाने के लिए कार्यशाला रखी गई। डीइओ एसके त्रिपाठी, नेपानगर शासकीय कॉलेज के प्रोफेसर राजू सपकाले, अधिवक्ता हेमंत गोविंदजीवाला, डाइट के सुनील चौधरी शामिल हुए।

4 साल का होगा कॉलेज का कोर्स

नई शिक्षा नीति में कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले कोर्स 3 साल से बढ़ाकर 4 साल का कर दिया गया है। हर साल विद्यार्थियों को कॉलेजों से सर्टिफिकेट मिलेगा। कॉलेज में पहला साल पास होने के बाद स्नातक सर्टिफिकेट, दूसरा साल पास होने स्नातक डिप्लोमा, तीसरे साल के बाद स्नातक उपाधि और चौथे साल के बाद स्नातक ऑनर्स/शोध की उपाधि मिलेगी।

यह भी पढ़ें : डॉक्टर ने कहा-सर्दी, जुकाम और बुखार नए वैरिएंट के लक्षण, वैक्सीनेशन से जल्द ठीक हो रहे मरीज


नेपानगर. शिक्षा नीति 2022 के तहत विभिन्न स्कूलों में कार्यशाला हुई। अंबाड़ा क्षेत्र के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फोपनार, हाईस्कूल संग्रामपुर, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तुरकगुराडा, पिपरी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियानव्यन के संबंध में एसएमडीसी, शिक्षकों के प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित हुई। जिसमें बुद्धिजीवी और शिक्षकों ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अपने विचार व्यक्त किए। संकुल प्राचार्य प्रकाश प्रजापति ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों का सर्वांगीण विकास होकर वह अपनी रुचिनुसार फील्ड में आगे बढ़ेगे। योगेश पाटिल ने बताया छात्र शुरुआत में मातृभाषा में शिक्षा अध्ययन करने पर पाठ्य पुस्तकों की भाषा को जल्दी समझने लगते हैं। इस दौरान संकुल प्राचार्य प्रकाश प्रजापति, राजेन्द्र महाजन, बाडू महाजन, योगेश पाटिल, जीवन चौधरी सहित ग्रामीण और शिक्षक मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.