बोर्ड पैटर्न पर 5वीं और 8वीं परीक्षा 4 मार्च से, यह हो रही तैयारी

- ३१ केंद्रों के स्ट्रांग रूम में रखी गई सामग्री

By: ranjeet pardeshi

Published: 01 Mar 2020, 06:01 AM IST

बुरहानपुर. बोर्ड पैटर्न पर होने वाली कक्षा ५वी और ८वी की परीक्षा सामग्री का शुक्रवार को शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय से वितरण किया गया। जन शिक्षा केंद्र प्रभारी और जन शिक्षकों को परीक्षा केंद्रों की संया के अनुसार पेटियों में प्रश्न पत्रों का वितरण किया गया। परीक्षा की गोपनीय सामग्री रखने के लिए ३१ केंद्रों पर स्ट्रांग रूम बनाए गए है।
सामग्री वितरण करते समय प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सैयद अतिक अली ने कहा कि परीक्षा की पवित्रता और गोपनीयता को बनाए रखें। सभी परीक्षा केंद्रों पर प्रकाश, पेयजल और सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। इस बार ५वी और ८वीं कक्षा की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जा रही हैं। प्रश्न पत्र भोपाल स्तर से ही भेजे गए है। शुक्रवार को दो चरणों में परीक्षा सामग्री का वितरण हुआ।पहले चरण में सुबह 9 बजे से खकनार विकासखंड के जन शिक्षक प्रभारी और जन शिक्षकों को केंद्रों की संया अनुसार गोपनीय सामग्री दी गई।वहीं दूसरे चरण में दोपहर एक बजे से बुरहानपुर विकासखंड के लिए सामग्री वितरित हुई।गोपनीय सामग्री लेने के लिए संकुल प्राचार्य, जनशिक्षा केंद्र प्रभारी पहुंचे। गोपनीय सामग्री को ३१ जनशिक्षा केंद्रों में सुरक्षित रखा जाएगा।
२४३ केंद्रों पर चार मार्च से शुरू होगी परीक्षा
बीआरसी राजकुमार मंडलोई ने बताया कि ४ मार्च से परीक्षाएं शुरू होगी। बुरहानपुर में १३२ और खकनार में १११ परीक्षा केंद्र बनाए गए है।गोपनीय सामग्री को बुरहानपुर के १२ और खकनार के ९ जन शिक्षा केंद्रों पर रखा गया है।परीक्षा की गोपनीयता भंग होने पर जन शिक्षा केंद्र प्रभारी और जन शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई होगी।परीक्षा के दिन अपनी सुविधा अनुसार प्रश्न पत्रों को वितरण करना होगा।केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्र अध्यक्षों की ड्यूटी लगाई गईहै।
जिले में ही होंगा मूल्यांकन
केंद्रों पर बोर्ड पैटर्न के आधार पर परीक्षाएं होगी। परीक्षाएं खत्म होने के बाद उत्तर पुस्तिकाएं जन शिक्षा केंद्रों पर जमा करना होगी। बुरहानपुर विकासखंड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन खकनार में होगा। वहीं खकनार की उत्तर पुस्तिकाएं बुरहानपुर में मूल्यांकन के लिए पहुंचेगी। परीक्षार्थियों का ऑनलाईन प्रवेश पत्र जारी होने के बाद विद्यार्थियों को वितरण होना शुरू हो गए।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned