scriptBURHANPUR : 68 हितग्राही डकार गए पीएम आवास योजना के 27 लाख | 68 beneficiaries burp, 27 lakhs of PM Awas Yojana | Patrika News

BURHANPUR : 68 हितग्राही डकार गए पीएम आवास योजना के 27 लाख

locationबुरहानपुरPublished: Feb 20, 2020 12:12:16 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– नगर निगम ने बनाई सूची, कोतवाली थाने में सौंपेंगे सूची- पहली किस्त लेने के बाद ४ साल बाद ाी नहीं बनाए मकान- एक ने बने बनाए मकान पर तैयार कर लिया था कमरा, उस पर भी कार्रवाई की तैयारी- कुल २७ लाख २० हजार का मामला

 68 beneficiaries burp, 27 lakhs of PM Awas Yojana

68 beneficiaries burp, 27 lakhs of PM Awas Yojana

बुरहानपुर. प्रधानमंत्रीआवास योजना में बड़ा घालमेल चल रहा है। पहले एक मामला सामने आया जहां पीएम आवास की राशि से बने बनाए मकान पर एक कमरा तैयार कर लिया, अब ६८ नाम ऐसे आए जिन्होंने योजना के रुपए डकार गए और मकान बनाए तक नहीं है। नगर निगम ने ऐसे हितग्राहियों की सूची तैयार कर कोतवाली थाने में एफआईआर दर्जकराने के लिए सौंपने वाली है। इस कार्रवाईसे ऐसे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।
आवास योजना २०१५ में शुरू की गई थी। उस समय बुरहनपुर नगर निगम क्षेत्र में ६५०० हितग्राहियों का चयन किया था। इसमें ६८ हितग्राही ऐसे हैं, जिन्होंने आवास योजना के रुपए ही डकार गए। जिनकी कुल राशि २७ लाख २० हजार रुपए बनती है। जिन्होंने मकान का निर्माण शुरू ही नहीं किया। जब निगम ने इन्हें नोटिस जारी किया तो इनके जवाब सुनकर अफसर भी हैरत में पड़ गए। इनकी समस्या सुनकर समय भी दिया गया, लेकिन अब तक मकान न बनाने के बाद वसूली के लिए एफआईआर दर्ज कराने का मन निगम ने बना लिया।
यह आए थे जवाब
– निगम के नोटिस पर किसी ने कहा कि हमारी जमीन के हिस्से बांटे नहीं हुए।
– किसी ने कहा कि दूसरा भाई भी आवास योजना का लाभ लेगा इसलिए दोनों के साथ मकान बना लेंगे।
– किसी ने कहा कि बीमार हो जाने के कारण मकान बना नहीं पाए।
– कुछने कहा कि इतनी कम रुपए में मकान नहीं बनाया जा सकता।
ऐसी है पूरी योजना की स्थिति
नगर निगम में प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक कुल १७ हजार ७५७ आवेदन लग चुके हैं। पहली सूची में ६२६० नाम स्वीकृत हुए। इसमें से ५५५५ मकान बन गए। बाकी निर्माणाधीन है, जबकि ६८ ने बनाए नहीं। दूसरे चरण में ६५०० नाम स्वीकृत हुए। जिनकी ४२.५ करोड़ रुपए आ गए। जिन्हें पहली किस्त के रूप में १-१ लाा रुपए भी जारी कर दिए। तीसरे फेस में ४९६८ नाम भी स्वीकृत हो गए, जिनकी राशि आना बाकी है।
पीएम आवास में कईशिकायतें
प्रधानमंत्री आवास योजना में कई शिकायते पूर्व में आ चुकी है। इसकी गंभीरता से जांच की जाए तो कईऔर बड़ी धांधलियां सामने आ सकती है। बताया जा रहा है कि कईऐसे हितग्राही भी है जिन्होंने बने बनाए मकान पर योजना का लाभ ले लिया।

– पहले चरण में ६२०० हितग्राहियों को पहली किस्त के रूप में ४०-४० हजार रुपए दिए गए थे, इसमें ६८ नाम ऐसे हैं, जिन्होंने मकान बनाए नहीं है। इन्हें कईबार नोटिस भी जारी किए। अब इनके विरुद्ध एफआईआर की तैयारी की जा रही है। जल्द इनकी सूची कोतवाली थाने में दी जाएगी। पहले आलमगंज का जो मामाला है उस पर भी एफआईआर के लिए कागज तैयार हो गए।
– सगीर अहमद, आवास योजना प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो