script8 Sanjeevani, 5 Janani Express ambulances will run in Burhanpur | बुरहानपुर में दौड़ेगी 8 संजीवनी, 5 जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस | Patrika News

बुरहानपुर में दौड़ेगी 8 संजीवनी, 5 जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस

- शहरी में 15 मिनट में मिलेगी सुविधा
- निजी अस्पताल भी रेफर होंगे मरीज

बुरहानपुर

Updated: April 30, 2022 02:40:57 pm

बुरहानपुर. शासन ने स्वास्थ्य विभाग को 13 नई एंबुलेंस मिली है। जिसमें 8 संजीवनी 108 और 5 जननी एक्सप्रेस शामिल है। दुर्घटना या मेडिकल इमरजेंसी के समय एक कॉल करते ही शहरी क्षेत्र 15 मिनट एवं ग्रामीण क्षेत्र में 20 मिनट के अंदर अपनी सेवाएं देंगी। अब मरीजों को निजी अस्पताल तक छोडऩे की सुविधा भी बढ़ाई गई है।
शुक्रवार को भोपाल में आयोजित प्रदेशस्तरी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने हरीझंडी दिखाकर एंबुलेंस वाहनों को रवाना किया। इसका लाइव प्रसारण जिला अस्पताल के एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में दिखाया गया। जनप्रतिनिधियों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारी भी शामिल हुए।सीएमएचओ डॉक्टर राजेश सिसोदिया ने बताया कि नई एम्बुलेंस की सुविधा मिलने से पीडि़तों को समय पर उपचार मिल सकेगा। 8 एंबुलेंस 108 की रहेंगी। एक एंबुलेंस एडवांस लाइफ सपोर्ट से लैस रहेंगी। जबकि 7 बेसिक लाइफ सपोर्ट है।
नई एंबुलेंस सेवा की यह है खासियत
एडवांस लाइफ सपोर्ट:- एंबुलेंस गंभीर मरीजों के स्वास्थ्य प्रबंधन की व्यवस्था के लिए मेडिकल उपकरण से लैस होता है। दुर्घटना एवं बीमारी के गंभीर मरीजों को बड़े शहरों में रेफर किया जाएगा।
बेसिक लाइफ सपोट:- इस एंबुलेंस से पीडि़तों को बेसिक उपचार के साथ ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है । इन वाहनों में भी मेडिकल उपकरण उपलब्ध रहेंगे। दुर्घटना या बीमार होने की स्थिति में मरीज को अस्पताल पहुंचाने में मददगार साबित होगी ।
जननी एक्सप्रेस:- 5 जननी एक्सप्रेस का लाभ गा्रमीणा महिलाओं को मिलेगा। मातृ और शिशु मृत्युदर को कम करने के उद्देश्य से इनकी संख्या में वृद्धि की गई है। जननी एक्सप्रेस का गर्भवती माता, बीमार शिशुओं को समय पर इलाज मिलेगा।
8 Sanjeevani, 5 Janani Express ambulances will run in Burhanpur
8 Sanjeevani, 5 Janani Express ambulances will run in Burhanpur

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

Punjab Borewell Accident: 8 घंटे के बचाव अभियान के बाद 6 साल के रितिक को बोरवेल से निकाला गया, अस्पताल में भर्तीBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाडपश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमआम आदमी पार्टी में शामिल होंगे कपिल देव! हरियाणा चुनाव से पहले AAP का बड़ा दांव, केजरीवाल संग फोटो वायरलपश्चिम बंगाल में BJP को बड़ा झटका, बैरकपुर के भाजपा सांसद अर्जुन सिंह TMC में हुए शामिलएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डचार धाम यात्रा: केदारनाथ में श्रद्धालुओं ने फैलाया कचरा, वैज्ञानिक बोले - यही बनता है तबाही का कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.