scriptएक दर्जन निजी अस्पतालों ने पूरी नहीं की खामियां, नोटिस जारी | A dozen private hospitals did not complete the flaws, notice issued | Patrika News

एक दर्जन निजी अस्पतालों ने पूरी नहीं की खामियां, नोटिस जारी

locationबुरहानपुरPublished: Nov 25, 2021 11:27:54 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– स्टॉफ के शैक्षणिक योग्यता के भी दस्तावेज नहीं दिए- एक माह का दिया समय

A dozen private hospitals did not complete the flaws, notice issued

A dozen private hospitals did not complete the flaws, notice issued

बुरहानपुर. निजी अस्पतालों की जांच में खामियां मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने अब एक दर्जन अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है। एक माह का समय पूरा करने के लिए दिया है। इनमें खासकर भवन निर्माण पूर्ण संबंधित दस्तावेज, स्टॉफ के शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज व फायर सेफ्टी आदि की कमियां है।
भोपाल के हमीदिया अस्पतल में आग की घटना होने के बाद यहां के निजी अस्पतालों की व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त किया जा रहा है। 30 अक्टूबर को स्वास्थ्य विभाग ने टीम गठित कर निजी अस्पतालों में जांच कराई थी, जहां कई कमियां मिली। जिसे पूरा करने के लिए कहा है। लेकिन अब तक इसकी अनदेखी करने के बाद विभाग ने अब इन्हें नोटिस जारी कर एक माह का समय दिया है।
ये मिली है खामियां
भवन निर्माण पूर्ण संबंध कोई दस्तावेज दल को उपलब्ध नहीं कराए। फायर सेफ्टी के लिए विभाग से कोई अनुमति प्राप्त नहीं की गई। अस्पताल को 10 बेड की अनुमति प्रदाय की गई है। नियमानुसार 10 बेड पर 3 योग्यताधारी स्टॉफ नर्स बीएससी नर्सिंग/ जीएनएमएम होना अनिवार्य है। लकिन अस्पताल ने दल को कोई भी शैक्षणिक योग्यता संबंधि दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए। कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण नियमित किया जाना चाहिए, ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं पाया गया।
जिन अस्पताल में प्रसूति संबंधि कार्य किया जाता है, यहां लेबर रूम 160 स्क्ेफीट है, लेकिन इंफेक्शन रोकने के लिए नियमानुसार उक्त रूम में 4 फीट तक टाइल्स लगाई जाना चाहिए, जो नहीं पाइ गई, लेबर रूम जर्जर स्थिति में है। शिकायत की पुस्तिका नहीं पाई गई।
10 बेड पर 3 स्टॉफ नर्स का होना अनिवार्य है, लेकिन कोई भी प्रशिक्षित स्टॉफ नर्स, एएनएम के दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए।
लैब किस अधिकारी कर्मचारी के अधिन किया जा रहा है उसका प्रमाण पत्र नहीं दिया।
– दल ने जांच की थी, जो कमियां थी उसे पूरा करने के लिए नोटिस दिए हैं, एक माह का समय दिया है।
– डॉक्टर राजेश सिसोदिया, सीएमएचओ बुरहानपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो