तीन लोक सेवा केंद्रों पर नि:शुल्क बनेंगे आधार कार्ड

- पहली बार आधार पंजीयन कराने पर मिलेगा लाभ

बुरहानपुर. लोक सेवा केंद्रों पर मिलने वाली सुविधाओं में अब आधार कार्ड को शामिल किया गया हैं। जन्म से लेकर १८ साल की उम्र तक आधार पंजीयन नि:शुल्क होगा। पहली बार आधार कार्ड बनाने वालों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। जिले के तीनों लोक सेवा केंद्रों पर यह सुविधा शुरू हो गई है।
इ.गवर्नेंस जिला प्रबंधक मनोज मोहरे ने बताया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं को लोक सेवा केंद्रों से जोड़कर लोगों को लाभ दिलाने का प्रयास किए जा रहे है। इसी के तहत लोक सेवा केंद्रों में जनता की सुविधा को देखते हुए आधार कार्ड बनाने का कार्य शुरू किया गया हैं।बुरहानपुर, खकनार और नेपानगर के लोकसेवा केंद्रों पर आधार कार्ड बनेगे। जन्म से लेकर १८ साल की उम्र तक पहली बार आधार पंजीयन नि:शुल्क होगा। यदि आपके आधार कार्ड में गलती है और परिवर्तन कराना होगा तो इसका शुल्क देना पड़ेगा। यूआइडीएआइ के अनुसार नवजात शिशु का भी आधार बनवाया जा सकता है। पहली बार नजवात बच्चों का आधार नि:शुल्क बनता है जो पांच साल तक वैध है।इसके बाद पांच साल से १८ साल के आधार कार्ड पहली बार नि:शुल्क बनाया जाएगा। अगर आधार कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन होता है तो इसका अलग से चार्ज केंद्र पर देना होगा।
आधार केंद्रों पर लग रही भीड़
आधार कार्ड की आवश्यकता बढऩे के बाद नए आधार कार्ड बनाने के साथ ही संशोधन के लिए आधार केंद्रों पर लोगों की भीड़ लग रही हैं। सुबह से लेकर शाम तक लोग आधार केंद्रों पर अपडेट कराने के लिए खड़े रहते है। आधार केंद्रों पर लग रही लोगों की भीड़ को कम करने के लिए लोक सेवा केंद्रों पर भी आधार कार्ड की सुविधाएं शुरू की गई है।

Amiruddin Ahmad
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned