शासकीय स्कूलों में बच्चों का प्रवेश शुरू, जुलाई से होगी ऑनलाइन पढ़ाई

- शिक्षा सत्र 2021-22

By: Amiruddin Ahmad

Published: 21 Jun 2021, 12:24 AM IST

बुरहानपुर. सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं तक के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक जुलाई से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। कोविड के चलते स्कूलों में 25 लोगों को ही एक दिन में प्रवेश देना है, यह प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी। प्राथमिक स्कूलों के शिक्षक अपने क्षेत्रों में घर.घर जाकर बच्चों का प्रवेश कराने के लिए पालकों को जागरूक करेंगे।
कोरोना संक्रमण के चलते इस साल भी शिक्षा सत्र दो माह पिछड़ गया। अप्रैल माह में शुरू होने वाली स्कूलों में प्रवेश प्रक्रियाएं 15 जून से शुरू हो गई। नए शिक्षा सत्र को लेकर शासन से जारी हुए आदेश में प्रवेश के बाद एक जुलाई से ऑनलाइन ही पढ़ाई कराने के निर्देश मिले है। कोविड को देखते हुए फिलहाल स्कूल में एक बार में सिर्फ 25 बच्चों के पालकों को ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए भी एक कक्षा में 5 बच्चे से ज्यादा एक साथ नहीं बैठ सकेंगे। प्रवेश मिलने के बाद बच्चों को वाट्सएप ग्रुप से जोड़कर ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे। डिजिलेप पर बनाए गए पुराने गु्रपों को अपडेट कर कक्षाएं बदली जा रही है, ताकि बच्चों को पढ़ाई के लिए सामग्री मिले।
दूरदर्शन देखकर विद्यार्थी करेंगे पढ़ाई
कोरोना के चलते इस सत्र में भी स्कूलें बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है।एडीपीसी सैय्यद अतिक अली ने बताया कि शासन से जो गाइडलाइन आई है उसके मुताबिक कक्षा 9वीं से 12वीं तक बच्चों का प्रवेश लेकर एक जुलाई से ऑनलाइन कक्षाओं एवं दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। एक परिसर एक शाला में कक्षा 8 वीं के विद्यार्थियों की टीसी जारी नहीं की जाएगी, उन्हें सीधे कक्षा 9वीं में प्रवेश दिया जा सकेगा। विद्यार्थियों को डिजिलेप एवं दूरदर्शन के माध्यम से सभी कक्षाएं प्रारंभ होंगी।शिक्षक दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शैक्षणिक कार्यक्रम की जानकारी विद्यार्थियों को नोट कराएंगे।

Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned