बुरहानपुर के आनंद जैन बने जम्मू कश्मीर के आईजी

- डीआईजी से हुए पदोन्नत

By: ranjeet pardeshi

Published: 13 Mar 2018, 10:01 PM IST

आनंद ने 12वीं तक नेहरू मांटेसरी स्कूल में पढ़ाई करने के बाद रायपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसी दौरान आईपीएस की तैयारी कर परीक्षा दी, जहां पूरे भारत में उनकी 89वीं रैंक लगी थी। जम्मू कश्मीर में ही उनकी पहली पोस्टिंग आईपीएस अधिकारी के रूप में हुईं।


बुरहानपुर. जम्मू-कश्मीर के पुलिस विभाग में आईजी के पद पर बुरहानपुर के आनंद जैन को आईजी बनाया गया है। इस खबर के बाद परिवार में खुशी का माहौल है। आनंद जैन ने इसकी जानकारी मंगलवार शाम को परिवार को बताई।
संजय नगर निवासी रतन जैन के बड़े बेटे आनंद जैन को पुलिस विभाग में यह बड़ा पद मिला है। रतन जैन कपड़ा व्यवसायी है, जिनका छोटा बेटा जीतेंद्र जैन अब पूरा व्यवसाएं संभालते हैं। जीतेंद्र ने बताया कि आनंद ने 12वीं तक नेहरू मांटेसरी स्कूल में पढ़ाई करने के बाद रायपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। इसी दौरान आईपीएस की तैयारी कर परीक्षा दी, जहां पूरे भारत में उनकी 89वीं रैंक लगी थी। जम्मू कश्मीर में ही उनकी पहली पोस्टिंग आईपीएस अधिकारी के रूप में हुईं। यहां एक साल ट्रेनिंग के बाद जम्मू-कश्मीर में एएसपी बने। इसके बाद ग्रह मंत्रालय में नक्सलाइड क्षेत्र की जिम्मेदार देते हुए उन्हें डायरेक्टर भी बनाया गया। यहां से दिल्ली में एनआईए में डीआईजी का पद मिला। यहां दो साल बीताने के बाद अब उनका प्रमोशन जम्मू-कश्मीर में पुलिस हेड क्वार्टर में आईजी बनाए गए।
पत्नी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका
आईजी आनंद जैन के छोटे भाई जीतेंद्र जैन ने बताया कि आनंद की पत्नी उनकी भाभी वर्षा वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका है। उनका एक लड़का तनमय और लड़की तनुश्री है। आनंद जैन को आईजी बनने की खबर के बाद समाज में भी खुशी का माहौल है।
जीतेंद्र जैन ने बताया कि बड़े भाई के प्रमोशन की खबर मिलते ही परिवार में सभी खुश है। उनके पदोन्नत का मैसेज भी मोबाइल पर वायरल हो रहा है। आनंद ने ही यह मैसेज सेंड किया था।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned