scriptअवैध खनन पर कार्रवाई करने गए खनिज निरीक्षक पर हमला, बीच बचाव में चालक को भी पीटा, पांच पर केस | Attack on inspector who takes action on illegal mining, rescue in the | Patrika News
बुरहानपुर

अवैध खनन पर कार्रवाई करने गए खनिज निरीक्षक पर हमला, बीच बचाव में चालक को भी पीटा, पांच पर केस

– बचाने गए वाहन चालक को भी पीटा- शिकारपुरा पुलिस ने दर्ज किया केस

बुरहानपुरJan 25, 2020 / 11:47 am

ranjeet pardeshi

 Attack on inspector who takes action on illegal mining, rescue in the middle, driver also beaten, case on five

Attack on inspector who takes action on illegal mining, rescue in the middle, driver also beaten, case on five

बुरहानपुर. ताप्ती नदी के बड़े पुल के पास अवैध रेत खनन रोकने के लिए पहुंचे खनिज निरीक्षण कुलदीप जैन पर रेत खननकर्ताओं ने हमला कर दिया। बीच बचाव करने पहुंचे वाहन चालक के साथ भी मारपीट की गई। खनिज निरीक्षक अपनी जान बचाकर शिकारपुरा थाने पहुंचे। पुलिस ने जिला अस्पताल में मेडिकल कराया। हमले में एक हाथ पर डंडा लगने से हाथ फैक्चर हो गया। शिकारपुरा पुलिस ने नामजद ५ आरोपियों के विरुद्ध शासकीय कार्य में बाधा एवं शासकीय कर्मचारी के साथ मारपीट करने का मामला दर्ज किया।
खनिज निरीक्षक कुलदीप जैन ने बताया कि बोहरड़ा से एक अवैध रेत ट्रॉली पकडऩे के बाद ट्रॉली को होम गार्ड कार्यालय खड़ा करने गए थे। वापस लौटते समय ताप्ती नदी बड़े पुल के पास कुछ लोग नदी से अवैध खनन करते हुए दिखाई दिए। वाहन को ऊपर ही खड़ा कर ड्राइवर दीपक शंखपाल के साथ नदी पर पहुंचे। अवैध रेत खनन कर रहे लोगों को भगाया। वापस लौटते समय पांच से अधिक लोगों ने डंडे और पत्थरों से हमला कर दिया। खनिज निरीक्षक को मारने दौड़े, एक डंडा अफसर को लगने के बाद चालक ने उन्हें बचाने का प्रयास किया तो उन्हें भी पीटा गया। दोनों यहां से जान बचाकर शिकारपुरा थाने पहुंचे। नामजद पांच लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा का केस दर्ष कराया गया। जिला अस्पताल में मेडिकल कराया गया। एक हाथ फैक्चर होने से प्लास्टर बांधा गया। जबकि ड्राइवर को भी हाथ पर कांधे पर चोट पहुंची है। खनिज निरीक्षक पर हमले की सूचना मिलते ही खनिजअधिकारी सोनल तोमर और सहायक कर्मचारी जिला अस्पताल पहुंचे।
पुलिस ने ५ लोगों पर किया केस दर्ज
खनिज निरीक्षक पर हमला करने के मामले में शिकारपुरा पुलिस ने फरियादी कुलदीप जैन की शिकायत पर नामजद पांच आरोपी रईस उर्फ बाबू पिता एहमद, सईद पिता बशीर, रमजान पिता शरीफ उर्फ चायवाला, सलीम पिता बशीर, रेहान पिता शकीर के विरुद्ध धारा ३५३ शासकीय कार्य में बाधा, ३३२, ३२३ शासकीय कर्मचारी के साथ मारपीट एवं ३४ एक से अधिक आरोपी होने पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। खनिज निरीक्षक ने घटना स्थल पर आरोपियों का वीडियो में बनाया। वीडियो शिकारपुरा पुलिस को सौंप दिया गया है।
बिना होमगार्ड जवान के कार्रवाई करने पहुंचे
खनिज निरीक्षक कुलदीप जैन गुरुवार को बिना होमगार्ड जवान के ही कार्रवाई करने के लिए पहुंच गए। ताप्ती नदी के बोहरड़ा घाट से एक ट्रॉली जब्त करने के लिए भी गए। खनिज अधिकारी सोनल तोमर ने कहा होमगार्ड जवान बाहर गया है। इस लिए वह कार्रवाई के लिए साथ नहीं था। खनिज निरीक्षक पर हमला होने के बाद अब अधिकारी अवैध खननकर्ताओं पर सख्ती से कार्रवाई करने की बात कह रहे है।
रेत खननकर्ताओं में मचा हड़कंप
ताप्ती नदी पर खनिज निरीक्षक पर हमला होने के बाद रेत खननकर्ताओं में हड़कंप मच गया। दिनभर रेत की ट्रॉलियां घाटों पर रेत लेने के लिए नहीं पहुंची। वहीं दिनभर रेत निकालने वाले मजदूर भी गायब रहे। ताप्ती नदी के सभी घाटों पर अवैध रेत खनन किया जा रहा है। लंबे समय से शिकायत होने पर अधिकारी एक या दो ट्रॉलियों पर ही कार्रवाई करते दिखाई देते है। रेत खननकर्ताओं के हौसलें बुलंद होने से खनिज निरीक्षक पर हमला हुआ है।
– ताप्ती नदी बड़े पुल के पास खनिज निरीक्षक अवैध खननकर्ताओं को हटाने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान खनिज निरीक्षक पर डंडे और पत्थर से हमला होने से एक हाथ पर चोट लगी है।
सोनल तोमर, खनिज अधिकारी बुरहानपुर

– खनिज निरीक्षक की शिकायत पर पांच लोगों पर शासकीय कार्य में बाधा और मारपीट का मामला दर्ज किया गया है।
गोपालसिंह चौहान, थाना प्रभारी शिकारपुरा

Home / Burhanpur / अवैध खनन पर कार्रवाई करने गए खनिज निरीक्षक पर हमला, बीच बचाव में चालक को भी पीटा, पांच पर केस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो