scriptबीपीएल कार्ड के सत्यापन में पिछड़ा बुरहानपुर, प्रदेश में 20 वां नंबर | Backward Burhanpur in verification of BPL card, number 20 in the state | Patrika News

बीपीएल कार्ड के सत्यापन में पिछड़ा बुरहानपुर, प्रदेश में 20 वां नंबर

locationबुरहानपुरPublished: Nov 29, 2019 12:40:04 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– ७१९ दलों ने शुरू नहीं किया बीपीएल सत्यापन काम, दल प्रभारी बोले कार्यकर्ता नहीं कर रही सहयोग- कलेक्टर ने दिए सर्वे में तेजी के निर्देश

Backward Burhanpur in verification of BPL card, number 20 in the state

Backward Burhanpur in verification of BPL card, number 20 in the state

बुरहानपुर. बीपीएल कार्ड में दर्ज परिवारों का भौतिक सत्यापन कार्य अभियान में बुरहानपुर पिछड़ गया है। ७१९ सर्वे दलों ने अब तक कार्य शुरू नहीं करने के कारण प्रदेश में जिला २० नवंबर पर है। सत्यापन कार्य में तेजी लाने के लिए गुरुवार को कलेक्टर राजेश कुमार कौल ने दल प्रभारियों की बैठक लेकर कार्य नहीं करने वाले दल प्रभारियों से कारण पूछा गया। दल प्रभारियों द्वारा सर्वे कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं पटवारियों द्वारा सहयोग नहीं करने की बात कही गई।
समीक्षा बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति अधिकारी अर्चना नागपुरे ने कहा कि जिले में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों का सत्यापन कार्य एम राशन मित्र मोबाइल एप के माध्यम से कराया जा रहा है। १ लाख ४३ हजार ३१५ परिवारों का सत्यापन कार्य करने के लिए ७६२ दल बनाए गए थे। लेकिन अब तक ४३ दल ही सत्यापन कार्य शुरू किया गया है। ७१९ दलों ने बीपीएल कार्ड सत्यापन नहीं किया है। २२७ दलों ने एप को लॉगिन, २१७ ने मास्टर डाटा डाउनलोड किया है। अब तक मात्र ६५१ परिवारों का ही सत्यापन हुआ है। शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी सत्यापन दलों ने काम नहीं करने के कारण प्रदेश में बुरहानपुर जिला २०वें नंबर पर है। जबकि यह कार्य सभी दलों को समय सीमा के अंदर करना था। दलों की निगरानी के लिए जिले में ६६ सुपरवाइजर बनाए गए है। सभी को अपने दलों से सत्यापन कार्य करवाना है।
दल प्रभारी बोले कार्यकर्ता नहीं कर रही कार्य
कलेक्टर राजेश कुमार कौल ने सत्यापन कार्य की समीक्षा कर कार्य शुरू नहीं करने वाले दलों से कारण पूछा। दल प्रभारियों ने कहा कि सत्यापन कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सुपरवाइजर सहित पटवारी कार्य में सहयोग नहीं कर रहे है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मोबाइल में एम राशन मित्र एप भी कार्य नहीं करने से देरी हो रही है। कलेक्टर ने कहा कि दलों में शामिल सभी को कार्य करना अनिवार्य है। अब तक ७१९ दलों द्वारा कार्य नहीं करना यह आंकड़ा बहुत कम है। बीपीएल सत्यापन कार्य कर रहे सभी दल तेजी से अपने लक्ष्य को पूरा करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो