MP Board exam- विशिष्ट हिंदी पेपर के साथ बोर्ड परीक्षा का आगाज आज से

39 केंद्रों पर सख्त निगरानी में होगी परीक्षा
केंद्रों पर डाले गए रोल नंबर
नकल रोकने के लिए उडऩदस्ता तैनात

By: tarunendra chauhan

Published: 01 Mar 2020, 09:40 PM IST

बुरहानपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा सोमवार से शुरू हो रही है। 39 केंद्रों पर 14 हजार 432 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। पहला पेपर कक्षा 12वीं विशिष्ट हिंदी का होगा। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रों पर तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुबह 9 से 12 बजे तक परीक्षा होगी। परीक्षा में नकल को रोकने के लिए निरीक्षण दल बनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए इस बार परीक्षार्थियों को जूते, मोजे के साथ ही घड़ी, मोबाइल सहित अन्य सामान भी परीक्षा केंद्र के बाहर रखना होगा।

जिले में 39 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं होगी। इसमें स्वाध्यायी के 5 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। यहां सुरक्षा और नकल रोकने के लिए पुलिस बल तैनात रहेगा। परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर 8.30 बजे पहुंचना होगा। 9 बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी। परीक्षार्थी को 8.45 बजे कक्ष में पहुंचना होगा। 8.50 बजे कॉपी और 8.55 बजे प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती से समय का पालन किया जाएगा। बोर्ड परीक्षा में 14 हजार 432 विद्यार्थी शामिल होंगे। कक्षा 10वीं की परीक्षा में 8 हजार 619 और कक्षा 12वीं की परीक्षा में 5 हजार 813 विद्यार्थी शामिल होंगे।

5 संवेदनशील केंद्र, 9 उड़ानदस्ता दल रखेंगे निगरानी
जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए 39 केंद्र बनाए गए हैं, 5 संवेदनशील केंद्र है। यहां पर प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षा नियमित विद्यार्थियों के साथ आयोजित की जाएगी। परीक्षा के दिन सुबह प्रश्न पत्रों को थाने से निकलवाने के लिए कलेक्टर प्रतिनिधियों की नियुक्तिकी गई है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए 9 उड़ानदस्ता दल तैयार किए गए। कलेक्टर की ओर से 5 और शिक्षा विभाग ने 3 दल बनाए हैं। उडऩदस्ता निरीक्षण दल परीक्षा केंद्रें पर आकस्मिक निरीक्षण के लिए पहुंचेंगे। नेपानगर, देड़तलाई मॉडल स्कूल खेराती बाजार, सुभाष उत्कृष्ट, सुभाष हाई स्कूल संवेदनशील केंद्रों में शामिल है।

चेकिंग के लिए महिला कर्मचारी होगी तैनात
परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की सं?या अनुसार फर्नीचर, लाइट,पंखे सहित स्वच्छ पेयजल और सफाई की गई है। बोर्ड के आदेशानुसार परीक्षा कक्ष में विद्यार्थी जूते-मोजे पहनकर शामिल नहीं होंगे। किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, घड़ी और अन्य सामग्री प्रतिबंधित रहेगी। अगर कोई परीक्षार्थी बैग या मोबाइल लेकर आता है तो केंद्र के बाहर रखा जाएगा। ड्यूटी के दैारान शिक्षक भी मोबाइल का उपयोग नहीं करेंगे। छात्राओं की चेकिंग के लिए महिला कर्मचारी तैनात रहेगी।

परीक्षा केंद्रों पर तैयारियां पूरी हो गई है, सभी जगहों पर केंद्र अध्यक्ष पहुंच गए हैं। रोल नंबर भी डाल दिए गए हैं।
- सैयद अतिक अली, प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned