script5 स्टार की रेटिंग लाना निगम के लिए बड़ी चुनौती, कईबिंदुओं पर काम करना मुश्किल | Bringing a rating of 5 stars is a big challenge for the corporation, | Patrika News

5 स्टार की रेटिंग लाना निगम के लिए बड़ी चुनौती, कईबिंदुओं पर काम करना मुश्किल

locationबुरहानपुरPublished: Dec 05, 2019 12:06:11 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट मिलने के बाद फाइव स्टार की तैयारी में जुटा निगम

 Bringing a rating of 5 stars is a big challenge for the corporation, difficult to work on multiple points

Bringing a rating of 5 stars is a big challenge for the corporation, difficult to work on multiple points

बुरहानपुर. स्वच्छ सर्वेक्षण में गतवर्ष पिछडऩे के बाद नगर निगम इस बार बेहतर स्थान के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। ओडीएफ प्लस. प्लस का सर्टिफिकेट मिलने के बाद अब ५ स्टार रेटिंग की तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन इसमें कईऐसे बिंदुओं पर काम करना है जो निगम के लिए बड़ी चुनौती है। जिसमें वार्ड के एक हिस्से का सौंदर्यीकरण, कचरा प्रबंधन, नालों की सफाईकरना आदि काम समय रहते करना मुश्किल है।
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 से पहले इसी माह के अंत में रेटिंग के लिए कभी भी टीम शहर में दस्तक दे सकती है। शासन ने स्टार रेटिंग के मानकों में कई बदलाव किए हैं। इसमें उन्होंने एक, तीनए पांच व सेवन स्टार की रेटिंग रखी है। दो व चार स्टार खत्म कर दिए हैं। इसमें भी 5 स्टार के लिए निगम के पास ओडीएफ प्लस. प्लस का प्रमाण.पत्र व कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होना चाहिए। ओडीएफका सर्टिफिकेट मिल गया, अब पूरा जोर कचरा प्रबंधन पर है।
अंतिम सर्वेजनवरी में
स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सभी शहरों और नगरों में 4 से 31 जनवरी 2019 के बीच सर्वेक्षण किया जाएगा। इस बार 5000 अंकों वाले सर्वे के चार भाग होंगे। हर भाग 1250 अंकों का है। प्रमाणीकरण का नया भाग जोड़ा है। जिसका 20 प्रतिशत स्टाफ रेटिंग और 5 प्रतिशत ओडीएफ प्लस, प्लस का होगा।
पाइव स्टार के लिए ये जरूरी
मेडिकल वेस्ट के लिए एजेंसी से अनुबंध करना और उसकी प्रोसेस करवाना
समस्त वार्डों में किसी एक स्थान का सौंदर्यीकरण करना
सभी जीवीपी पाइंट को पुन: निर्माण करना एवं सौंदर्यीकरण करना
ट्रेचिंग ग्राउंड पर पुन: कचरे को उपचारित कर बायो रेमोडाइजेशन करवाने के लिए टेंडर निकलवाला
सभी वार्डों के नाम कॉलोनी के नाम एवं इंडीगेटर्सको स्थापित करना।
नलों पर स्किन फिल्टर लगवाना
५० मेकरोन से कम प्लास्टिक यूज पर प्रतिबंध लगवाना
पॉलिथी यूज पर चालानी कार्रवाईकरना
घर घर कचरा संग्रहण के लिए इंट्रीकेटेड सिस्टम के लिए विज्ञप्ति निकालना
सफाई मिलों की वर्कशॉप करवाना व उनको प्रशंसा पत्र वितरित करना।
गार्डन में कुर्सियां साफ होना चाहिए
कपोस्टिंग प्लांट बनाना है
ऐसे चलेगी सर्वे से जुड़ी गतिविधियां
सेवा स्तर पर प्रगति- 1250 अंक
मासिक आधार पर एसबीएम आनलाइन एमआइएस पोर्टल अपडेट किया जाएगा। यह प्रगति का पहला इंडिकेटर होगा। 15 दिसंबर तक स्व आकलन टूल पर अपलोड करना आवश्यक है।
प्रत्यक्ष अवलोकन- 1250 अंक
टूलकिट में दिए गए इंडिकेटर और क्षेत्र के अनुसार स्थानों को रेंडम आधार पर चुना जाएगा।
नागरिक प्रतिक्रिया- 1250 अंक
नागरिक प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए प्रत्यक्ष साक्षात्कार, नागरिकों को फोन करके, स्वच्छता ऐप के माध्यम सेए 196 9 हेल्पलाइन से एसएस 2019 पोर्टल आदि से प्रतिक्रियाएं ली जाएंगी।
प्रमाणीकरण- 1250 अंक
कचरामुक्त शहरों के लिए स्टार रेटिंग के तहत 1, 2 और 4 स्टार घोषणाओं का मूल्यांकन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। स्टार रेटिंग 3, 5 एवं सात का प्रमाणीकरण केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी द्वारा किया जाएगा।
– फाईव स्टार रेटिंग के लिए तैयारी शुरू कर दी है। पहले हम ओडीएफ प्लस प्लस का प्रमाण पत्र भी ले चुके हैं। बेहतर प्रयास हो रहे हैं। – सलीम खान, सहायक आयुक्त

निगम अफसर को समझाया तीन नंबर के पाइंट भी छोडऩा नहीं, कोईभी गूंजाइश नहीं रहना चाहिए
बुरहानपुर. स्वच्छसर्वेक्षण में इंदौर संभाग की १६ नगर निगम के अफसरों की बैठक गुरुवार को मिशन संचालक निलेश दुबे, संयुक्त संचालक अभय राजनगांवकर ने भोपाल में ली। इसमें बुरहानपुर नगर निगम से सहायक आयुक्त सलीम खान उपस्थित हुए। सर्वेक्षण में फाइव स्टार रेटिंग की तैयारियों को लेकर निर्देश दिए। कहा कि तीन नंबर के अंक की तैयारी भी पूरी करना है, इसे छोडऩा नहीं है। कोई भी गूंजाइश नहीं रहना चाहिए।
बुरहानपुर को ओडीएफप्लस प्लस का प्रमाण पत्र मिलने के बाद फाइव स्टार रेटिंग के लिए बुरहानपुर नगम ने आवेदन किया है। इसकी तैयारी कैसे करना है इसके लिए भोपाल में बैठक आयोजित की गई। अफसरों ने कहा कि कोईभी काम हो, उसे पूरा करना है नंबर काटने की गूंजाइश नहीं देना है। एमआईएस और दस्तावेज उसे अपडेटरखना है मौके पर भी काम दिखाना है। एमआईएस जो भर रहे हैं उसे वार्ड स्तर से शुरू करें, जागरुकता वाले नारे लिखे वह ध्यान दे, लोगों को कचरा गाड़ी में ही कचरा डालने के लिए प्रेरित करना है। मकान निर्माण की जो वेस्ट सामग्री निकलती है उस मलबे को भी ठिकाने लगाना है। कोईभी कचरा जमीन पर नहीं दिखना चाहिए। जहां तक हो घरों में कचरा कपोस्ट हो जाए।
स्पॉट फाइन पर जोर दे
खुले में कचरा फेंकने पर स्पॉट फाइन पर जोर देने के लिए कहा गया। कोईभी व्यक्ति खुले मेंं कचार फेंके उस पर स्पॉट फाइन करें। यह निर्देश मिलने के बाद निगम के अफसर अब इसे सती से लेकर काम करेंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो