बुरहानपुर का बकरा पौने 2 लाख में बिका, ऑनलाइन हो रही खरीदी

- देशभर से आ रही डिमांड

By: ranjeet pardeshi

Published: 12 Jul 2021, 11:35 AM IST


बुरहानपुर का बकरा पौने 2 लाख में बिका, ऑनलाइन हो रही खरीदी
- देशभर से आ रही डिमांड

बुरहानपुर. बकरीद पर्व को लेकर बकरों की खरीदी शुरू हो गई है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बुरहानपुर के सिरोही प्रजाति का बकरा वीरू एक लाख 77 हजार ***** रुपए में बिका है। देशी सहित विदेशी नस्ल के बकरों की डिमांड देशभर होने के कारण बकरों के दाम अधिक है। बड़ी नस्ले के बकरें 55 हजार से एक लाख रुपए तक बिक रहे है।
कोविड संक्रमण के चलते लोग बाजारों की भीड़ हटकर ऑनलाइन भी बकरों की खरीदी, बिक्री कर रहे हैं। प्रदेश सहित महाराष्ट्र के जिलों में बुरहानपुर के बकरों की डिमांड देखने को मिल रही है। मोहम्मदपुरा स्थित सरताज पशुपालक एवं ट्रेनिंग सेंटर से 252 से अधिक बकरों की खरीदी हुई है। संचालक कबीर चौकसे एवं डॉक्टर तुषार नेमाड़े ने बताया कि देशी सहित विदेशी नस्ले के बकरों को तैयार किया गया। बुरहानपुर का बकरा रत्नागिरी में एक लाख 77 हजार से अधिक दाम में बिका है। कोविड संक्रमण को देखते हुए लोग ऑनलाइन वेबसाइड और सोशल मीडिया के माध्यम से बेकरें देखकर खरीदी कर रहे है। 85 बकरें ऑनलाइन बुकिंग हुए हैं। दो माह पहले से ही बकरों की खरीदी शुरू होने से डिमांड बढ़ गई है। बड़ी प्रजातियों के बड़े ऊंचे और अधिक वजनी होने से लोगों की पहली पसंद होते है।
इन प्रजातियों के बकरों की डिमांड अधिक
विदेशी नस्ल में अफरीकन, सानेन और देशी नस्ल में हंसा, हैदराबादी, सोनत, बीटल, कोटा, सीरोही, कोका, सोजत, गुजरी सहित अन्य प्रजातियां शामिल हैं। सभी प्रजातियां बुरहानपुर में होने से देशभर के बड़े व्यापारी खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे है।
यहां पर सप्लाय हुए शहर के बकरें
बकरा ईद को लेकर रत्नागिरी में 120, सोलापुर में 80, हैदराबाद में 80, भुसावल में 50, मुंबई में 25 बकरें सप्लाय हुए। जबकि कर्नाटक के उडऩी में सुल्तान बीटल बकरा एक लाख 45 हजार का बिका है। आसपास के जिलों से भी लोग बकरों की खरीदी करने के लिए पहुंच रहे है।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned