बुरहानपुर: जाने अब तक कितना वैक्सीनेशन, 45 प्लस की रफ्तार है तेज

- वैक्सीन की आवक बेहतर रही तो जल्द शत प्रतिशत होगा जिला

By: ranjeet pardeshi

Published: 22 Jul 2021, 11:30 AM IST

- वैक्सीन की आवक बेहतर रही तो जल्द शत प्रतिशत होगा जिला
बुरहानपुर. शभर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार वैक्सीनेशन पर ज्यादा जोर दे रही है, लेकिन वैक्सीन की कमी टीकाकरण की रफ्तार पर ब्रेक लगा रही है। कई टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन खत्म होने के मामले सामने आ रहे हैं। इस कारण वैक्सीनेशन अभियान भी धिमे हो गया। लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि अब तक 45 प्लस आयु वर्ग को 76 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुका है।
16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान को छह माह से अधिक समय बीत गया। इसमें 18 प्लस का तो 32 प्रतिशत हुआ है, लेकिन 45 प्लस आंकड़ा 76 फीसदी तक पहुंच गया। अभी लगातार वैक्सीन की बेहतर आवक रही तो जल्द 45 प्लस से अधिक आयु वाले पूरी तरह से वैक्सीनेशन हो सकते हैं। लेकिन पिछले दस दिन से अचानक वैक्सीन की कमी से अभियान पर खासा असर पड़ा है।
आज ऐसे चलेगा अभियान
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वायबी शास्त्री ने बताया कि 22 जुलाई को कोविड टीकाकरण के लिए कोवैक्सिन व कोविशिल्ड वैक्सीन के सत्र कार्ययोजना अनुसार आयोजित होंगे। शहरी क्षेत्र बुरहानपुर में कार्ययोजना में प्रथम डोज के लिए ऑनलाइन बुकिंग होंगे। दूसरा डोज ऑनसाइट लगाया जाएगा। यदि शहरी क्षेत्र में तय लक्ष्य अनुसार बुकिंग नहीं हो पाती हैं तो ऐसी दशा में सत्र दिवस पर दोपहर 3 बजे से ऑनसाइट के माध्यम से कोविड का टीकाकरण किया जाएगा। जिले के सभी टीकाकरण सत्रों पर द्वितीय डोज हितग्राहियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

अब तक लगी वैक्सीन
138903 वैक्सीनेटेड 45 प्लस का
117883 वैक्सीनेटेड 18 प्लस का


लक्षय-
45+ 182761 को लगना है टीके
18+ 368223 को लगना है टीके
अब तक 271503 को लगी कुल वैक्सीन

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned