script

बारात के साथ दो घंटे तक मंदिर के गेट पर खड़ा रहा दलित दूल्हा, कहा- मुझे प्रवेश से रोका गया

locationबुरहानपुरPublished: Nov 22, 2019 02:48:52 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

पुजारी की दलील, मंदिर में कई बार हुई है चोरी, इसलिए बंद था दरवाजा

11_1.jpg

,,

बुरहानपुर/ जिले के ग्राम बिरोदा में दलित दूल्हे और उसकी बारात को दर्शन करने से रोकने के लिए मंदिर में ताला लगाने का मामला सामने आय है। मंदिर के सामने करीब दो घंटे तक बारात खड़ी रही। बाद में इसकी सूचना दूल्हे के चाचा ने पुलिस को दी। पुलिस और जिले के अन्य अधिकारी जब मौके पर पहुंचे तो मंदिर क दरवाजा खोल दिया गया है।
हालांकि टेलिफोनिक शिकायत को छोड़, दूल्हे पक्ष के लोगों ने कोई लिखित शिकायत नहीं की है। दरअसल, गुरुवार को बिरोदा गांव के संदीप गवाले की शादी थी, उसकी बारात सुबह साढ़े दस बजे हनुमान मंदिर से निकलनी थी। दूल्हे के चाचा पीएच गवाले ने बताया कि जब हम मंदिर पहुंचे तो ताला लगा था, जबकि बारात निकलने की जानकारी पहले से दी थी।
ताला खोल दिया गया
दूल्हे के परिजनों ने जब पुलिस को खबर दी तो माहौल बिगड़ता देख पुजारी ने ताला खोल दिया। लेकिन दूल्हे के चाचा ने सवाल उठाया है कि आखिर पुजारी ने किसने कहने पर ताला बंद किया और किसके कहने पर खोली इसकी जांच होनी चाहिए। यह सब जातिगत भेदभाव नहीं और क्या है। दूल्हा जब इंतजार कर रहा था तो वह अन्य लोगों की भी भीड़ काफी जमा हो गई थी।
16_1.jpg
जातिगत भेदभाव है यह
दूल्हा संदीप गवाले ने कहा कि यह जातिगत भेदभाव है, इस मामले को लेकर वह कलेक्टर से भी शिकायत करेगा। दूल्हे ने बताया कि वह दो घंटे तक बारात के साथ मंदिर के गेट पर खड़ा रहा। दूल्हे ने बताया कि इसे लेकर मैंने पहले ही कलेक्टर को सूचना दे दी थी। दूल्हे ने कहा कि इस चक्कर में शादी का मुहूर्त भी निकल गया। मेरे साथ गलत हुआ है। हमारे समाज के लोगों को पहले यह मंदिर दिया गया है।
13.jpg
पुलिस ने यह कहा
घटना की सूचना मिलते ही टीआई विक्रम बामनिया ने कहा कि जानकारी मिलने पर वह खुद पुलिस बल के साथ पहुंचे। उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई फरियादी नहीं आया है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। परिवार को पुलिस भरपुर सुरक्षा देगी। हालांकि पुलिस के पहुंचने से पहले ही मंदिर के पुजारी ने गेट का ताला खोल दिया था।
15.jpg
चोरी की वजह से गेट बंद
वहीं, विवाद बढ़ने पर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष पंडित पाटिल ने कहा कि मंदिर में 20 लाख का सामान है, तीन से चार बार यहां से चोरी हुई है। मंदिर के घंटे और पानी की मोटर की चोरी हो गई। इसलिए पुजारी ताला लगाकर घर चले गए। दिन में कोई रहता नहीं, हमें भी शादी के बारे में पता नहीं था। पुजारी की नाती की तबियत खराब होने पर परब हादरपुर चला गया, सूचना पर पुजारी ने आकर ताला भी खोला। हमारा पूरा गांव एक है, किसी से कोई भेदभाव नहीं है।
https://twitter.com/ANI/status/1197659960542318592?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, एसडीएम काशीराम ने कहा कि कुछ लोगों ने दूल्हे को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया, शिकायत के बाद उनलोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो