scriptबुरहानपुर : महिला ने एक साथ दिया तीन बच्चों को जन्म,  तीनों स्वस्थ्य | Burhanpur: Woman gave birth to three children together, all three are | Patrika News

बुरहानपुर : महिला ने एक साथ दिया तीन बच्चों को जन्म,  तीनों स्वस्थ्य

locationबुरहानपुरPublished: Dec 03, 2021 07:47:53 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– दस दिन से एसएनसीयू में थे भर्ती

Burhanpur: Woman gave birth to three children together, all three are healthy

Burhanpur: Woman gave birth to three children together, all three are healthy

बुरहनपुर. एक महिला ने जिला अस्पताल में तीन बच्चों को जन्म दिया। दो बेटी और एक बेटा जन्म लेने के बाद बच्चे कमजोर थे, जिन्हें अस्पताल के ही एसएनसीयू वार्ड में रखा, जहां अब तीनों पूरी तरह स्वस्थ्य है।
भावसी निवसी लक्षमी पति कमलेश कुनबी को 23 नवंबर को डिलेवरी हुई थी। जहां तीनों को एसएनसीयू में रखने के बाद अब तीनों बच्चों को शुक्रवार के दिन स्वस्थ होने पर जनरल वार्ड में लाया गया। तीनों बच्चों का वजन भी बढा इनका वजन लगभग डेढ़-डेढ़ किलो है। महिला की सीजर से डिलेवरी हुई थी।
बच्चों के दादा राजू जानकीराम ने बताया तीन बच्चों के जन्म से हमारा परिवार खुश है। हमें बच्चे के आगमन की खुशी थी, लेकिन खुशी तीगुनी हो जाएगी, यह नहीं सोचा था।
डॉक्टर बोले गंभीर थे बच्चे
एसएनसीयू वार्ड प्रभारी डॉक्टर प्रतीक नवलखे ने बताया कि तीनों बच्चे गंभीर थे, जहां तीनों की उचित देखभाल करने के बाद अब पूरी तरह स्वस्थ्य है।
नर्सों की मेहनत रंग लाई
सामान्यत: बच्चे का वजन 2.5 से 3.5 किलो तक होना चाहिए। लेकिन इनका वजन 1.5 किलो तक रहा। बच्चों को सांस लेने में तकलीफ थी। समय समय पर ऑक्जीन देते रहे। वजन के हिसाब से फिडिंग की गई। स्टॉफ नर्सों ने बहुत ध्यान रखा जिससे उनकी मेहनत रंग लाई।

हर माह 150 बच्चे हो रहे भर्ती
प्रसूता महिलाओं में जागरुकताएं लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रयास कर रहा है, समय समय पर जांच और टीका के लिए कहा जा रहा है। लेकिन कई बार प्री मेच्योर डिलेवरी के कारण बच्चा कमजोर जन्म लेता है। ऐसे 150 बच्चे लगभग एसएनसीयू में भर्ती हो रहे हैं। पहले एसएनसीयू न होने से इनकी जान को खतरा भी रहता था, लेकिन अब एसएनसीयू मशीन लगने के बाद बहुत सुधार आया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो