scriptट्रेन के गुजरने पर बिल्डिंग गिरने का मामला, बड़े स्तर पर होगी मामले की जांच | chandni station building partially collapses investigation news | Patrika News

ट्रेन के गुजरने पर बिल्डिंग गिरने का मामला, बड़े स्तर पर होगी मामले की जांच

locationबुरहानपुरPublished: May 28, 2021 12:28:19 pm

Submitted by:

Manish Gite

डीआरएम बोले ट्रेन के मूवमेंट से नहीं गिरा भवन, इंजीनियर को किया निलंबित, जोन स्तर पर होगी जांच

train3.png

 

खंडवा/ नेपानगर. भुसावल मंडल के चांदनी स्टेशन का भवन गिरने के मामले में डीआरएम ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया, प्राथमिक जांच में ये तथ्य सामने आए कि भवन गिरने का ट्रेन के मूवमेंट से कोई कनेक्शन नहीं है। शुक्रवार को मामले की जांच जोन स्तर से भी होगी, मंडल और जोन स्तर की जांच रिपोर्ट कंपाइल होने के बाद ही रेलवे अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचेगा। भवन गिरने से सिग्नल पैनल भी खराब हो गया, जिससे मैनुअल तरीके से धीमी गति से ट्रेनों का संचालन किया गया।

 

यह भी पढ़ेंः 110 की स्पीड से गुजरी पुष्पक एक्सप्रेस, चंद सेकंड में उजड़ गया पूरा रेलवे स्टेशन

स्टेशन पर मलबा हटाने के साथ मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया। प्रारंभिक जांच के आधार पर उस समय इस भवन के निर्माण कार्य का सुपरविजन करने वाले वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (कार्य) को निलंबित कर दिया गया है। मध्य रेल के महाप्रबंधक द्वारा मुख्य अभियंता के स्तर पर जांच का आदेश दिया गया है।

 

यह भी पढ़ेंः ट्रेन के मूवमेंट से नहीं गिरा था चांदनी स्टेशन का भवन, इंजीनियर निलंबित

 

डीआरएम विवेक कुमार गुप्ता अपनी टीम के साथ स्टेशन का दौरा करने के लिए पहुंचे थे। घटना स्थल का मुआयना करने के बाद अफसरों से जानकारी ली। इसके साथ मलबा हटाकर मरम्मत करने के निर्देश दिए। डीआरएम गुप्ता ने बताया कि बुधवार को हुए हादसे की मंडल स्तर पर जांच हो रही है।

 

शुक्रवार को मध्य रेलवे जोन मुख्यालय से भी चीफ इंजीनियर जांच के लिए आएंगे, जिसकी रिपोर्ट 2 से 3 दिन में आ जाएगी। पूरे घटनाक्रम को लेकर सफाई देते हुए डीआरएम गुप्ता ने कहा कि स्टेशन पर बनी बिल्डिंग की छत का एक हिस्सा गिरा है। इस हादसे का ट्रेन मूवमेंट से कोई लेना देना नहीं है। इस रूट पर हमेशा ट्रेन का मूवमेंट रहता है। अगर ट्रेन के कंपन से हादसा होना होता तो, पूरी बिल्डिंग गिर जाती।

 

कथित रूप से बुधवार शाम 4 बजे मुंबई-दिल्ली मेन रेल लाइन स्थित चांदनी रेलवे स्टेशन से पुष्पक एक्सप्रेस गुजर रही थी, उसी समय स्टेशन बिल्डिंग का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया।

 

यह भी पढ़ेंः गोरखपुर-मुंबई एक्सप्रेस में आग से अफरा-तफरी, ट्रेन रुकते ही भागे यात्री

भवन सुरक्षित, छज्जा गिरा

कैंटिलीवर बीम में जंग के कारण छज्जा स्लैब स्टेशन की इमारत की सामने की दीवार से टकराकर नीचे गिर गया जिससे सामने की ओर की ईंट की दीवार को नुकसान पहुंचा है। यह भी बताया जाता है कि अन्य तीन दीवारें और छत बरकरार हैं और स्टेशन भवन सुरक्षित है।

 

मैनुअल पर्ची से सिग्नल

चांदनी रेलवे स्टेशन पर हादसा होने के बाद मैनुअल सिस्टम से ट्रेनों का संचालन जारी रहा। नेपानगर से बुरहानपुर की तरफ जाने वाली सभी गाडिय़ां धीमीगति से गुजरी। ट्रेनों को सिग्नल देने के लिए स्टेशन पर अस्थाई चौकी बनाकर हरी झंड़ी दिखाकर रवाना की गई। सिग्नल नहीं मिलने के कारण रुकने वाली कुछ गाडिय़ों को मैनुअल पर्ची देकर सिग्नल दिखा गया। स्टेशन पर हादसा होने के बाद 24 घंटे से मरम्मत व मलबा हटाने का काम जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो