scriptNew system – रसोई गैस बुकिंग के लिए अब नया नंबर करना होगा डायल | Change - Now new number will have to be dialed for LPG booking | Patrika News

New system – रसोई गैस बुकिंग के लिए अब नया नंबर करना होगा डायल

locationबुरहानपुरPublished: Oct 30, 2020 04:34:02 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

नई व्यवस्था के लिए प्रयास- जारी किया यह नंबर 7718955555
 

LPG gas cylinder price

अगर आपके ये नम्बर नहीं है तो 2 दिन बाद नहीं आएगा Indane Lpg Cylinder,LPG Cylinder

बुरहानपुर. रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए एक नया नंबर जारी कर दिया है। अब इंडेन के रसोई गैस उपभोक्ता इस नए नंबर पर कॉल कर या फिर एसएमएस के जरिए गैस की बुकिंग कर सकेंगे। इससे पहले इंडेन के ग्राहकों को अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नंबर पर कॉल करनी पड़ती थी, हालांकि सभी सर्किल के लिए अब एक ही नंबर जारी किया गया है, जिससे देश भर के गैस उपभोक्ता रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकेंगे।

अब इंडेन के ग्राहक अपनी रसोई गैस को बुक कराने के लिए 7718955555 पर संपर्क करना होगा। ग्राहक इस मोबाइल नंबर पर कॉल कर आईवीआर की मदद से या एसएमएस कर रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते हैं। ग्राहक किसी भी दिन किसी भी समय इस नंबर की मदद से रसोई गैस की बुकिंग करा सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से इस नंबर पर कॉल की सुविधा मिलेगी, जिसके बाद दिए गए विकल्प में से गैस रिफिल का विकल्प चुन कर गैस बुक कर सकते हैं। वहीं अगर आप एसएमएस के जरिए बुकिंग करना चाहते हैं तो ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन से इस नंबर पर मैसेज करना होगा।
इसलिए किया यह बदलाव

नया एलपीजी सिलेंडर का नया डिलीवरी सिस्टम लागू करने वाली हैं। इस नए सिस्टम का नाम दिया जा रहा डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड। पहले 100 स्मार्ट सिटी में यह सिस्टम लागू होगा और इसके बाद अन्य शहरों में। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहा है। केवल बुकिंग करा लेने से सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा उस कोड को जब तक डिलीवरी ब्वाय को कोड नहीं दिखाएंगे तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी। अगर किसी कस्टमर का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी ब्वाय के पास ऐप होगा, जिसके जरिए वह रियल टाइम आपका नंबर अपडेट करवा देगा और उसके बाद कोड जनरेट हो जाएगा। हालांकि अभी यह नियम लागू नहीं हुआ है, लेकिन कंपनी इसकी तैयारी में जुट गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो