corona lockdown - घर में रहकर बच्चे इन टिप्स को अपनाकर करें समय का सदुपयोग

कुछ टिप्स अपनाकर ज्ञानवर्धन के साथ ही समय भी अच्छा बीतेगा

By: tarunendra chauhan

Published: 03 Apr 2020, 08:04 PM IST

बुरहानपुर. लॉकडाउन के कहर से हर शहर, हर नगर, हर डगर में सन्नाटा है। न खेल, न भाग दौड़, बस घर में चौबीस घंटे बिताने बेबस बच्चे। लॉकडाउन ने मानो बच्चों की उड़ान को ब्रेक लगा दिया है। बच्चों की हंसती खेलती दुनिया कमरे में कैद हो गई है, लेकिन कहते हैं न जहां चाह वहां राह होती है, प्रतिभा को दबाया नहीं जा सकता। एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा खुल जाता है। जरूरत है तो माता-पिता को बच्चों के लिए माहौल बनाने की। इससे जहां बच्चों का मानसिक विकास होगा वहीं अभिभावकों का भी समय आसानी से कट जाएगा। इससे घर में सुरक्षित रहकर हम कोरोना महामारी को हरा पाएंगे।

बच्चों के लिए इस तरह बनाएं योजना
1. बच्चों के मनपसंद टॉपिक, कार्टून कैरेक्टर, कोरोना से बचाव जैसे अनेकानेक विषयों पर उनसे ड्राइंग बनवाएं और उनका उत्साहवर्धन करें।
2. हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों के शब्दों के डिक्टेशन लें, इससे बच्चों को गलतियां दूर करने में मदद मिलेगा।
3. घर के अंदर ही सामाजिक व्यवहार के पात्र बनकर अभिनय के खेल खेलें।
4. लोक व्यवहार में प्रचलित नैतिक शिक्षा की सशक्त कहानियां सुनाएं।
5. घर के कार्यों में बच्चों को सहभागिता प्रदान करें।
6. यूट्यूब के माध्यम से शैक्षणिक अभिरुचि के वीडियो दिखाकर उनका मार्गदर्शन करें।
7. पत्र लेखन, निबंध लेखन की दक्षता को विकसित करें।
8. घर में ही वाद-विवाद, विचार मंथन, भाषण, रंगोली, कागज, पेंसिल की मदद से मेहंदी आदि प्रतियोगिता का आयोजन करें, घर के सभी सदस्य भाग लें परिणाम की घोषणा बच्चों को करने दें।
9. डीडी नेशनल व डीडी भारती में प्रसारित रामायण एवं महाभारत सभी साथ बैठ कर देखें यह मानव जीवन को जीने की अद्भुत संस्कृति का संचार करते हैं।
10. प्रात: प्राणायाम, योगाभ्यास में घर के सभी सदस्य भाग लें इसके अलावा जो भी सद्विचार आपके मन में हो उन्हें अपनाएं फिर देखिए लॉकडाउन का समय कम पड़ जाएगा और आपके कार्यक्रम खत्म नहीं होंगे और बच्चों की मुस्कान और उनकी उड़ान उनकी प्रतिभा को निखार देगी। वर्षों से बिखरी हुई जिंदगी आपकी कोशिशों से संवर जाएगी।

Corona virus corona virus in india
Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned