शहर का पुराना जिला अस्पताल, तहसील कार्यालय की जमीन 99 करोड़ में नीलाम

- कंपनी बनाएंगी शॉपिंग मॉल

By: Amiruddin Ahmad

Published: 28 May 2021, 10:31 AM IST

बुरहानपुर. शहर के मध्य क्षेत्रमें पुराना जिला अस्पताल और तहसील कार्यालय की जमीन को सरकार ने नीलाम कर दिया है।एक कंपनी ने 99 करोड़ रुपए में खरीदने के बाद यहां पर शॉपिंग मॉल के लिए कार्य योजना बनाई गई है।इसी राशि से नए स्थान तहसील और स्टेडियम सहित विभागीय कार्यालय तैयार होंगे।
गुरुवार को बुरहानपुर पहुंचे इंदौर संभाग आयुक्त पवन कुमार शर्मा ने तहसील कार्यालय पहुंच कर कंपनी की कार्य योजना देखी। शहर के भविष्य को देखते हुए बड़े रोड, पार्किंग सहित दोनों जगहों तक पहुंचाने के लिए ब्रीज तक तैयार करने के लिए कहा।कलेक्टर प्रवीण सिंह ने बताया कि शासन से निर्देश मिलने के बाद डीपीआर बनाकर भेजा गया था। सरकारी जमीनों की नीलामी में बुरहानपुर भी शामिल होने से तहसील कार्यालय की जमीन 45 करोड़ और पुराने जिला अस्पताल की जमीन 54 करोड़ में नीलाम हो गई है।खंडवा की एक कंपनी ने दोनों की जगह को खरीदनें के बाद अनुबंध तैयार किया जा रहा है।यहां पर शॉपिंग मॉल तैयार होंगा जिसमें लगभग 40 से 45 हजार वाहन एक साथ पार्किंग करने की व्यवस्था रहेगी।
ऐसे हुई नीलाम की प्रक्रिया
कलेक्टर ने बताया कि शासन की एक योजना के तहत प्रशासन से शासकीय जमीनों की डीपीआर मांगी गई थी। पहले शिकारपुरा आयुर्वेदिक महाविद्याल, पुराना जिला अस्पताल और तहसील कार्यालय की जमीन तीनों मिलकर नीलाम में शामिल किया गया था, लेकिन किसी ने नहीं खरीदा।फिर प्रशासन ने तीन अलग.अलग भाग बनाकर दूसरी डीपीआर भेजी तो तहसील और पुराने जिला अस्पताल की जमीन 99 करोड में नीलाम हो गई यह राशि शासन द्वारा निर्धारित की गई राशि से अधिक है।
यहां खर्च होगी राशि
सरकारी जमीन नीलाम होने के बाद मिलने वाली राशि से कंपनी प्रशासन को नया तहसील कार्यालय, जनपद पंचायत, बड़ा खेल मैदान सहित विभागीय कार्यालय बनाकर देंगी।जिसका अनुबंध भी शुरू हो गया है।मोहम्मदपुरा क्षेत्र में शहरी और ग्रामीण तहसील रहेगी। रेणुका के पास खेल मैदान और कलेक्टर कार्यालय में विभागीय कार्यालय निर्माण होंगा।शहर के विकास को लेकर यह कार्य योजना तैयार की गई है।

Show More
Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned