सीएम की घोषणा, केला किसानों को प्रति हेक्टेयर एक लाख देंगे

ranjeet pardeshi

Publish: Jun, 14 2018 03:58:00 PM (IST)

Burhanpur, Madhya Pradesh, India
सीएम की घोषणा, केला किसानों को प्रति हेक्टेयर एक लाख देंगे

- 50 प्रतिशत से अधिक वालों को मिलेगा एक लाख

- खाद बीज के लिए भी बिना ब्याज के ऋण देंगे
- बैंक से ऋण लेने वाले किसानों का ब्याज माफ करेंगे
- आरबीसी में पहले 13 हजार प्रति हेक्टेयर था, जो अब 1 लाख रुपए मिलेंगे
बुरहानपुर. 1 और 3 जून को आए आंधी तूफान से नष्ट हुई केला फसल पर राजनीति गर्माने के बाद आखिरकार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान गुरुवार को बुरहानपुर पहुंचे। सात मिनट के भाषण में वे किसानों के लिए बड़ी सौगात दे गए। जिन किसानों की केला फसल नष्ट हुई है, उन्हें आरबीसी के नियम के तहत पहले जहां प्रति हेक्टेयर 13 हजार 500 रुपए मिलते थे, अब १ लाख रुपए मिलेंगे, लेकिन ५० प्रतिशत से अधिक नुकसानी पर मिलेंगे।
शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि बिजली बिल 31 दिसंबर तक प्रभावित किसानों के सरकार भरेगी। ऋण वसूल स्थगित की जाएगी। जिन किसानों ने लोन ले रखा है, उनका ब्याज भी सरकार भरेगी। साथ ही जो फसल नष्ट हुई उसे मनरेगा के तहत साफ करवाएंगे। आगामी फसल के लिए जो खाद बीज लगेगा उसके लिए बिना ब्याज के लोन दिलवाएंगे। सीएम ने कहा कि अगली फसल पर भी जीरो प्रतिशत पर कर्जा दिलाया जाएगा। फसल बीमा योजना का पैसा देने में जी जान लगा दूंगा, स्वयं दिल्ली जाऊंगा। मैं भी फसल बीमा कंपनी वालों से लड़ाई लडंूग जो बेहतर से बेहतर होगा वह मैं करूंगा। हिम्मत मत हारना मेरे भाइयों, सहयोग करने में कोई कसर नहीं छोडूंगा। खेती के मामले में बुरहानपुर और शाहपुर को नंबर वन बनाएंगे।
किसान बोले मामा कर्जा माफ करो
उमरदा गांव में शिवराजसिंह चौहान जब दोपहर १ बजे के करीब पहुंचे तो उन्होंने पहले स्वागत करने से मना कर दिया। यहां वे सुभाष काशीनाथ महाजन के खेत में पहुंचे। जहां केला फसल देखते समय किसान चिल्लाने लगे मामा कर्जा माफ करो। खेत में चलते समय भीड़ लगने से खासा धक्कम धक्का भी चली। यहां वे २० मिनट तक दौरा करने के बाद कुछ किसानों से चर्चा कर शाहपुर में सभा ली।

जगह-जगह रोड ब्लॉक
सीएम के आने से एक घंटे पहले से जगह-जगह रोड ब्लॉक कर दिए। असीरगढ़ के पास से ही बड़े वाहनों की आवाजाही रोकी गई, ताकि सीएम के काफिले के आवागमन में बाधा न बने। इधर शनवारा, शाहपुर, खकनार रोड पर भी ब्लॉक किए गए।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned