scriptबुरहानपुर कलेक्टर ने एक दिन में बनाकर दिया राशन कार्ड | Collector made ration card in one day | Patrika News

बुरहानपुर कलेक्टर ने एक दिन में बनाकर दिया राशन कार्ड

locationबुरहानपुरPublished: Sep 23, 2020 11:36:25 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– थैलेसीमिया पीडि़त की मदद

Collector made ration card in one day

Collector made ration card in one day

बुरहानपुर. थैलेसीमिया से पीडि़त बच्ची की मदद के लिए कलेक्टर ने 24 घंटे के अंदर ही राशन कार्ड बनाकर परिवार दिया। दरअसल 5 साल की बच्ची थैलेसीमिया बीमारी से पीडि़त होने पर परिवार ने कलेक्टर प्रवीण सिंह से मदद की गुहार लगाई थी। मजदूर परिवार के पास बीपीएल राशन कार्ड नहीं होने पर इलाज में अधिक रुपए लग रहे थे। कलेक्टर ने दरियादिली दिखाते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश देकर पीडि़त परिवार को राशन कार्ड बनाकर दे दिया।
आजाद वार्ड निवासी अकील अहमद पिता मुमताज अहमद की 5 साल की बेटी मेहरीन को थैलेसीमिया होने के कारण हर माह डायलीसिस की आवश्यकता पड़ रही थी। मजदूर परिवार के पास राशन कार्ड नहीं होने के कारण 4 से 5 हजार रुपए तक खर्च आ रहा था। पीडि़त परिवार ने मंगलवार को कलेक्टर से मदद की गुहार लगाई। बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट सहित परिवार की आर्थिक स्थिति से रूबरू कराया तो कलेक्टर ने मदद का आश्वासन दिया। शहरी परियोजना अधिकारी एवं सहायक आयुक्त मोहम्मद सलीम खान को परिवार के निवास का मौका निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। 2 घंटे के अंदर रिपोर्ट तैयार होने के बाद कलेक्टर ने एसडीएम काशीराम बड़ोले को पीडि़त परिवार को राशन कार्ड बनाकर देने के निर्देश दिए।
24 घंटे में ही पूरी हुई प्रक्रिया
थैलेसीमिया से पीडि़त 5 साल की बच्ची की मदद के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने 24 घंटे के अंदर ही राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया। एसडीएम कार्यालय से आदेश की कॉपी मिलते ही निगम अधिकारियों और खाद्य विभाग अधिकारी ने राशन कार्ड पर हस्ताक्षर कर पीडि़त परिवार को दिया। एक दिन में ही राशन कार्ड मिलने पर परिवार के चेहरे पर मुस्कान आ गई। राशन कार्ड की मदद से ही आयुष्मान कार्ड सहित स्वास्थ्य विभाग की सभी सेवाओं का लाभ थैलेसीमिया से पीडि़त बच्ची को मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो