गांव में तेजी से फैल रहा कोरोना, शहर से दोगुना एक्टिव केस

- बेकाबू कोरोना
- विभाग ने की एक मौत की पुष्ठी

By: ranjeet pardeshi

Updated: 08 Apr 2021, 12:11 PM IST

बुरहानपुर. कोरोना का रुख अब शहर से ज्यादा अंचल की ओर हो गया। शहर में जहां 65 केस हैं, तो ग्रामीण क्षेत्र में 110 एक्टिव केस है। जबकि नेपानगर में एक महिला ने भी कोरोना से दम तोड़ दिया। लगातार सामने आ रहे कोराना के मामले के बाद अब प्रशासन ने यहां हाट बाजार पूरी तरह प्रतिबंध करने के साथ ही मास्क की अनिवार्यता पर जोर देना शुरू कर दिया। वहीं बुधवार को आईरिपोर्ट में 14 नए संक्रमित भी पाए गए हैं। इससे आंकड़ा अब 1553 कुल संक्रमितों का हो गया, हालांकि एक्टिव केस 175 है।
हायपरटेंशन ने ली महिला की जान
कोरोना से मौत का आंकड़ा अब 31 तक पहुंच गया। एक महिला की कोरोना ने जान ले ली। इसे हायपरटेंशन और शूगर होने से कोरोना से जीत नहीं सकी। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 65 वर्षीय रजिया बेगम पति एसके असगर निवासी नेपानगर को 27 मार्च को सिरदर्द एवं कमजोरी की शिकायत होने पर स्थानीय प्राईवेट चिकित्सक नेपानगर से उपचार करवाया गया। आराम न होने एवं सांस लेने में दिक्कत होने पर 31 मार्च को फीवर क्लीनिक बुरहानपुर में कोविड की जांच कराई, जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। परिजन द्वारा 31 मार्च को जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। मृतक को डायबिटिज एवं हायपरटेंशन की शिकायत थी। शूगर नियंत्रित नहीं होने, ऑक्सीजन सेचुरेशन कम होने से 6 अप्रैल को दोपहर 12.30 बजे उसकी मृत्यु हो गई।
प्रशासन ने जारी की अपील
लक्षण आने पर कराए कोरोना की जांच
कलेक्टर प्रवीण सिंह ने कहा कि कोई व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है तो वह घबराकर दूसरे ही दिन कोरोना की जांच करा लेता हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि आपके अंदर कोरोना लक्षण आए हैं या नहीं। जैसे आपके अंदर लक्षण आए आप जांच कराए। लक्षण आने पर कराई गई जांच से ही सही रिपोर्ट प्राप्त होती है। जांच रिपोर्ट निगेटिव हो या पॉजिटिव आपको मास्क लगाकर रखना है ताकि आपके अंदर कोविड या अन्य कोई वायरस, सर्दी खांसी, जुखाम, बुखार है तो वह अन्य व्यक्तियों तक नहीं पहुंचेंगा।

इन गांव में सबसे अधिक संक्रमित
खकनार कला में 7
ब?खारी में 5
खकनार रय्यत 4
डोइफोडिय़ा में 3
नाचनखेड़ा में 3
लोनी में 3
शेखापुर में 3
निंबोला में 2
नागझिरी में 2
निमंदड़ निभंड 2
गांव और शहर में समझे सं?या
बुरहानपुर शहर में 65
नेपानगर में 20
शाहपुर में 6
खकनार ग्रामीण 39
बुरहानपुर ग्रामीण 45

अब तक की स्थिति जाने
14 नए संक्रमित
76293 के अब तक सेंपलिंग
1553 अब तक पॉजिटिव
1348 अब तक कुल स्वस्थ्य
31 मौत
175 एक्टिव केस

जांच करने पहुंचे कलेक्टर-एसपी
कोरोना के बढ़ते मामले के बाद अब प्रशासन की मुस्तैदी भी बढ़ गई। लोनी, नाचनखेड़ा एवं फोपनार में होम क्वारंटीन किए गए नागरिकजनों से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य की स्थिति जानी। उन्हें कोविड.19 के नियमों का पालन करने व दूसरों को प्रेरित करने की समझाइश दी। साथ ही लक्षण आने पर जांच कराने के लिए कहा। कार्यरत स्वास्थ्य विभाग की टीम से जानकारी ली।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned