कोरोना वायरस: आज से स्कूल और सिनेमाघर 31 तक रहेंगे बंद

- कलेक्टर बोले जो मेले चल रहे उसे भी कराएंगे बंद
- डॉक्टर की छुट्टियां भी रद्द

By: ranjeet pardeshi

Updated: 14 Mar 2020, 12:19 PM IST

बुरहानपुर. प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार सुरक्षा के पुता इंतजाम कर रही है। अब शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों को आगामी आदेश तक बंद रखने के आदेश दिए हैं, जबकि सिनेमा घरों को भी ३१ मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि परीक्षाएं जारी रहेगी। वर्तमान में कुछनिजी स्कूल और सरकारी में पहली से चौथी व कक्षा ६वीं और ७वीं की लग रही थी। जबकि कुछनिजी स्कूल १६ मार्चसे शुरू होने वाली थी।
कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर शुक्रवार को यह आदेश जारी किए। भीड़. भाड़ वाले जगहों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। ताकि बच्चे जाने से बचे और सिनेमाघरों को भी बंद रखने के लिए कहा है, ताकि यहां ाी किसी तरह की भीड़ एकत्रित न हो ताकि कोईबीमारी फैल सके। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि समस्त शासकीय एवं निजी विद्यालयों में अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक अवकाश रहेगा। शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5वीं एवं कक्षा 8 वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन यथावत रहेगा। कक्षा 10वीं एवं 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा भी यथावथ रहेगी।
पीएमसीएच के डॉक्टरों की छुट्टी रद्द
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित जिला अस्पताल के सभी सरकारी अस्पतालों में जांच के लिए अलग से ओपीडी बनाई गई है। अलग से आइसोलेशन वॉर्ड बनाया गया है। यहां तक प्राथमिक व स्वास्थ्य सहित जिला अस्पताल के डॉक्टरों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। हालांकि शहर में अब तक कोरोना वायरस से पीडि़त एक भी मरीज नहीं मिला है। लेकिन सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं।
कलेक्टर बोले मेले भी बंद कराएंगे
कलेक्टर राजेश कुमार कौल ने कहा कि शासन से जो आदेश हुए हैं, उसका पालन करा रहे हैं। डॉक्टरों की भी छुट्टी निरस्त की गई है। शहर में जो मेले चल रहे हैं, उसे भी बंद कराएंगे, ताकि सुरक्षा बनी रहे।
यह है कोराना वायरस के लक्षण
सिर दर्द, छींक आना, खांसी, सांस की तकलीफ आना है।
ऐसे करें खतरे को कम
साबुन और पानी से हाथ साफ रखे
छींकते समय नाक और मुंह ढंके
सर्दीया लू से संक्रमित लोगों के पास जाने से बचे
मास्क की बढ़ी डिमांड
१०० गुना बढ़ गईमास्क की खपत
कोरोना वायरस की दहशत ऐसी है कि १०० गुना मुंह पर लगाने वाले मास्क की खपत बढ़ गई। मेडिकल एसोसिएशन के सचिव शरद जैन ने कहा कि सप्ताह में १००-२०० मास्क बिकते थे, जो अब हजार तक खपत हो रही है। अच्छी गुणवत्ता वाला मास्कर तो उपलब्ध ही नहीं हो रहा। सामान्य कपड़े के भी बिक रहे हैं।
विदेश और अन्य शहरों में जाने वाले यात्री भी घटे
बीमारी के डर के कारण टे्रव्लस बुकिंग भी घट गई। विदेश पर जाने वाले यात्रियों की बुकिंग भी ७० फीसदी तक घटी है। जबकि अन्य शहरों में लोग जरूरी काम से ही निकल रहे हैं।

ranjeet pardeshi Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned