रेलवे ट्रैक की पटरी में क्रैक, बड़ा हादसा टला

पैनल सिग्नल पर आई थी रेड लाइट
दो गाडिय़ों को आउटर पर रोका, मरम्मत के बाद किया रवाना

 

 

By: tarunendra chauhan

Published: 30 Sep 2020, 03:02 AM IST

बुरहानपुर. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 से दानापुर एक्सप्रेस के गुजरने के बाद पटरी में क्रैक आ गया। सिग्नल पैनल पर रेड निशान आने के बाद रेलवे कर्मचारी ने पटरी की जांच की तो कै्रक मिलने पर पीछे आ रही जनता और कुशीनगर एक्सप्रेस को तुरंत रोका गया। रेलवे इंजीनियरिंग टीम द्वारा पटरी का सुधार करने के 30 मिनट बाद दोनों गाडिय़ां रवाना हुई। समय रहते पटरी का क्रेक मिलने से बड़ा हादसा टल गया।

जानकारी अनुसार मामला मंगलवार सुबह 6 बजे का है। पुणे-पटना-दानापुर एक्सप्रेस बुरहानपुर स्टेशन से गुजरने के बाद भी सिग्नल पैनल पर रेड का निशान आ रहा था। रेलवे पॉइंटमैन सीयाराम पटेल ने पटरी की जांच शुरू की तो स्टेशन के प्लेटफॉॅर्म नंबर 2 के पास पटरी में हल्का के्रक दिखने पर रेल अधिकारी और इंजीनियरिंग विभाग को सूचना देकर भुसावल से बुरहानपुर की ओर आ रही जनता एक्सप्रेस को रोका गया। जनता एक्सप्रेस को बुरहानपुर रेलवे स्टेशन के पास आउटर पर तो कुशीनगर एक्सप्रेस को वाघोड़ा स्टेशन पर रोक दिया गया। इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने 30 मिनट में पटरी को दुरुस्त कर दिया। पटरी सही होने के बाद दोनों गाडिय़ां देरी से बुरहानपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची।

ट्रैक पर डाली जाएंगी नई पटरियां
बुरहानपुर से गुजरने वाली मुंबइ दिल्ली रेलवे लाइन अब पुरानी हो गई है। जानकारी के अनुसार 1995 में बुरहानपुर स्टेशन से चांदनी स्टेशन तक नई पटरी बिछाई गई थी। रेलवे इंजीनियर पटरी की अधिकतम उम्र लगभग 15 साल तक बताते हैं। 2016 में पटरियों को पूरे 21 साल हो चुके थे। पूर्व में मारुति हनुमान और चांदनी से बुरहानपुर के बीच पटरियां कै्रक हो चुकी है। आखिरकार अब रेलवे पटरी को बदलने का काम शुरू हो रहा है।

तापमान में बदलाव से होता है क्रैक
रेलवे अधिकारियों के अनुसार तापमान में उतार चढ़ाव होने के कारण रेलवे पटरी पर क्रेक होने की स्थिति बनती है। अधिक ठंड या गर्मी होने से ट्रेन के गुजरने के बाद चेक किया जाता है, कई बार रेलवे सिग्नल पैनल पर रेड निशान आने से खराबी होने की सूचना भी मिलती है। मंगलवार को पटरी पर हलका क्रेक आने के बाद तुरंत सुधार करने से बड़ा हादसा टल गया।

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned