scriptC T scan machine : कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में बुरहानपुर को मिली यह सौगात | CT scan machine will be helpful in fighting corona | Patrika News

C T scan machine : कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश में बुरहानपुर को मिली यह सौगात

locationबुरहानपुरPublished: Sep 19, 2021 07:19:07 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

C T scan machine : तीसरी लहर से निपटने के लिए सीटी स्कैन मशीन की सौगात मध्यप्रदेश में सबसे पहले बुरहानपुर को मिली है।

C T scan machine

C T scan machine

बुरहानपुर. कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रदेशभर में युद्ध स्तर पर काम चल रहे हैं, कहीं ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। तो कहीं पर बैड की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसी कड़ी में सीटी स्कैन मशीन भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। जिसकी सौगात मध्यप्रदेश में सबसे पहले बुरहानपुर को मिली है।

सीटी स्कैन का हुआ शुभारंभ


जिला चिकित्सालय में शनिवार को सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा किया गया, सरकारी घोषणा के बाद बुरहानपुर ऐसा जिला है, जहां सीटी स्कैन मशीन लगकर तैयार हो चुकी है। जिला चिकित्सालय में मशीन लग जाने से लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि पिछली बार कोरोना संकट के दौरान लोग काफी परेशान हुए थे।
थायलैंड के पौधों से मध्यप्रदेश की धरती उगल रही अफ्रीका के ड्रैगन फ्रूट


एक सप्ताह तक होगी टेस्टिंग


मशीन लग चुकी है, अब उसकी एक सप्ताह तक टेस्टिंग चलेगी, इसके बाद सीटी स्कैन की जा सकेगी। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने इस दौरान कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए सीटी स्कैन मशीन की आवश्यकता थी, इसलिए प्रदेशभर में सरकार ने अस्पतालों में यह मशीन लगाने की घोषणा की थी, जिसके तहत मशीन लग चुकी है, अब इंजीनियर और टेक्रिशियन टेस्टिंग करेंगे, मशीन शुरू होने से पहले जनप्रतिनिधियों के हाथों लोकार्पण कराएंगे.
प्रदेश में सबसे अधिक यहां डेंगू के मरीज, एक की मौत

एक दिन में होगी 200 लोगों की जांच
सीटी स्कैन मशीन लगाने वाली कंपनी के सीइओ मनीष कुमार ने बताया कि यह मशीन अत्याधुनिक है, जिससे एक दिन में करीब 200 लोगों की जांच कर सकते हैं। सीटी स्कैन मशीन के रेडिएशन को रोकने के लिए भी रूम तैयार किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो