scriptकिसानों की किस्मत खुली, तरबूज के दामों में अचानक आया बड़ा बदलाव | customers are getting watermelon from 15 to 20 rupees per kg | Patrika News

किसानों की किस्मत खुली, तरबूज के दामों में अचानक आया बड़ा बदलाव

locationबुरहानपुरPublished: Apr 19, 2022 03:49:13 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-तरबूज ने बदली किसानों की किस्मत – बाजार में ग्राहकों को तरबूज 15 से 20 रुपए किलो तक मिल रहा है…..

watermelon-1.jpg

watermelon

बुरहानपुर। गर्मी के समय लाल तरबूज सबको लुभा रहा है। रमजान में रोजेदारों की पहली पसंद भी तरबूज होता है। जिले में तरबूज का उत्पादन करने वाले किसानों की इस साल किस्मत खुल गई। थोक बाजार में भाव 10 से 12 रुपए किलो तक पहुंचने से किसानों को दोगुना फायदा हो रहा है। दो वर्ष के बाद अच्छे भाव और भरपूर उत्पादन मिलने से किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही हैं।

दरअसल कोरोना के चलते दो सालों से गर्मी के समय लॉकडाउन लगा होने के कारण तरबूज की फसलें खेतों में ही खराब हो रही थी। किसानों को कम भाव में ही व्यापारियों को बेचना पड़ रहा था। लेकिन इस साल गर्मी के मौसम में नवरात्र एवं रमजान होने से तरबूत की मांग बाजार में अधिक है। अच्छी गुणवत्ता का तरबूज 15 से 20 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। खकनार क्षेत्र में किसानों ने अच्छी संख्या में तरबूज बोया है। जबकि महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में तरबूज की गाडिय़ां बाजार में पहुंच रही है। थोक भाव 10 से 12 रुपए होने से मंडी बाजार में ग्राहकों को तरबूज 15 से 20 रुपए किलो तक मिल रहा है। जबकि दो साल पहले तरबूज के भाव किसानों को 3 से 5 रुपए तक ही मिल रहे थे।

रमजान में डिमांड बढ़ी

रमजान में रोजा इफ्तार करते समय लोग तरबूज का उपयोग अधिक करते हैं, क्योंकि तरबूज पानी वाला फल होने से बार-बार पानी पीने से छुटकारा मिल जाता है। लाल व मीठा तरबूज रक्त के लिए फायदेमंद रहता है। गर्मी के समय हर साल बाजार में बड़ी संख्या में तरबूज की दुकानें देखने को मिल रही है। शहर के व्यापारी सीधे खेतों दरअसल कोरोना के चलते दो में पहुंचकर फसल देखकर किसानों से तरबूज की खरीदारी कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a25lx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो