कोरोना के बाद डेंगू और मलेरिया का खतरा, स्वास्थ्य विभाग ने बनाई टीमें

- शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जमा हो रहा पानी

By: Amiruddin Ahmad

Published: 22 Jun 2021, 12:13 AM IST

बुरहानपुर. कोरोना संक्रमण कंट्रोल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। बारिश का मौसम शुरू होने के बाद शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति होने से मच्छरों का प्रकोप बढऩे लगा है। ऐसे में मौसमी बीमारियों का फैलाव न हो इसलिए ब्लॉकस्तर पर टीमें बनाकर घर.घर सर्वे के लिए कहा गया है।
जिले में एक जून से मलेरिया माह की शुरूआत हो गई है। बारिश के समय मच्छरों का प्रकोप बढऩे से मलेरिया और डेंगू फैलने की भी संभावना बढ़ जाती है। ब्लॉकस्तर पर टीमें बनाने के बाद घर.घर जाकर सर्वे कर लार्वा नष्ट करने के निर्देश जारी कर दिए गए। मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर गौरव थवानी ने बताया कि मलेरिया माह के तहत लोगों को जागरूक करने के साथ ही फोगिग कराई जा रही है। बारिश के समय एक ही स्थान पर जमा होने वाले साफ पानी में पनपने वाले मादा एडीज मच्छर से डेंगू फैलता है। वहीं मादा एनाफिलीज मच्छर से मलेरिया का संक्रमण फैलता है। ब्लॉकस्तर पर टीमें लोगों को मच्छरों से बचने के उपाय, लार्वा रोकने के उपाय बताने के साथ ही सर्वे के दौरान मिलने वाले लार्वा को खत्म करेंगी।
जलभराव होने से फैल रही गंदगी
बारिश का मौसम शुरू होते ही शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव से गंदगी फैल गई है। आजाद नगर क्षेत्र में खाली प्लॉट पर लंबे समय से पानी जमा होने के कारण निकासी नहीं होने से मच्छर पनप रहे है। सफाई नहीं किए जाने से गंदगी बढऩे पर लोग परेशान है। मच्छरों का प्रकोप बढऩे से लोगों में अब डेंगू, मलेरिया का खतरा बना रहा। सीएम हेल्पलाइन सहित पंचायत में शिकायत करने के बाद भी पानी को साफ नहीं किया जा रहा है, जिससे आसपास के क्षेत्रवासी भी परेशान है।

Show More
Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned