scriptबुरहानपुर में ईद बाद उत्पादन बंद का निर्णय, प्रभावित होंगे 70 हजार लोग | Decision to stop production in Burhanpur after Eid, Infiniti will be o | Patrika News

बुरहानपुर में ईद बाद उत्पादन बंद का निर्णय, प्रभावित होंगे 70 हजार लोग

locationबुरहानपुरPublished: May 10, 2021 11:10:19 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– बुरहानपुर की धड़कन है पावरलूम व्यवसाय- 50 फीसदी माल का बढ़ रहा स्टॉक

Decision to stop production in Burhanpur after Eid, Infiniti will be of 70 thousand people

Decision to stop production in Burhanpur after Eid, Infiniti will be of 70 thousand people

बुरहानपुर. शहर की धड़कन पावरलूम व्यवसाय पर ईद के बाद खासा असर पड़ सकता है। लघु उद्योग भारती ने निर्णय लिया है कि ईद के बाद दस दिन के लिए शहर में कपड़ा उत्पादन बंद कर दिया जाएगा। क्योंकि कईराज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात के बाद कपड़े की डिमांडघट गई और यार्नके भाव भी डाउन हो गए। हालांकि यह बंद का फैसला व्यापारी पर होगा वह अपनी सुविधा के हिसाब से निर्णय ले सकता है। लेकिन बंद से इस कारोबार से प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से जुड़े 70 हजार लोगों पर इसका असर पड़ेगा।
कपड़े का उत्पादन अभी लगातार जारी है, लेकिन रिटेल मार्केट पूरी तरह बंद है। कपड़े की डिमांडआधी घट गई। जो महंग भाव में यार्न खरीदकर कपड़ा तैयार किया गया था, उसके भाव भी 40 फीसदी तक गिर गए। ऐसे में टेक्सटाइल व्यापार पर खासा असर पड़ा है। ईद के बाद दस दिन के लिए उत्पादन बंद कर दिया जाएगा।
जिस के पास जगह या डिमांडहो वह चालू रखे
व्यापारी संघ का कहना है कि दस दिन के बंद के निर्णय सभी पर लागू नहीं है। जिसके पास ऑर्डर है या माल रखने की पर्याप्त जगह हो वह अपना उत्पादन परिस्थिति के अनुसार चालू रख सकता है। लेकिन ऐसे हालात नजर नहीं आते।
यार्न के भाव में यह आया अंतर
60 नंबर मार्च में 310 रुपए किलो अभी 240
47 नंबर मार्च में 310 रुपए किलो अभी 250
41 नंबर मार्चमें 280 रुपए किलो अभी 240
20-23 नंबर मार्च में 140 रुपए किलो अभी 102
यार्न ट्रेडर्सको भी हुआ नुकसान
यार्न व्यापारी अशोक अग्रवाल का कहना है कि यार्न व्यापारियों पर भी इसका असर पड़ा है। अभी मालेगांव, इचलकरंजी, भिवंडी जैसे कपड़े की बड़ी मंडियां बंद पड़ है केवल बुरहानपुर में व्यापार चल रहा है। इसलिए भाव गिर गए हैं।
यह बोले कपड़ा व्यापारी
लघु उद्योग भारती संघ के अध्यक्ष प्रदीप तोदी ने कहा कि कई राज्यों में रिटेल मार्केट पूरा बंद है। आगे माल जाएगा नहीं पैसा आएगा नहीं, मार्केट में में ग्राहक नहीं है। माल कितना बना लेंगे। इसलिए निर्णय लिया है कि ईद के बाद दस दिन तक उत्पादन बंद रखेंगे। जिसके पास सुविधा हो वह चालू करें। अभी 50 प्रतिशत माल स्टॉक में पड़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो