scriptशिक्षा विभाग ने नेहरू मोंटेसरी स्कूल प्राचार्य को जारी किया शोकॉज नोटिस | Education Department issued show cause notice to Nehru Montessori Scho | Patrika News

शिक्षा विभाग ने नेहरू मोंटेसरी स्कूल प्राचार्य को जारी किया शोकॉज नोटिस

locationबुरहानपुरPublished: Jun 15, 2021 11:58:36 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– डीइओ ने किया दौरा

Education Department issued show cause notice to Nehru Montessori School Principal

Education Department issued show cause notice to Nehru Montessori School Principal

बुरहानपुर. लालबाग रोड स्थित नेहरू मोंटेसरी स्कूल में प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर शिक्षा विभाग ने प्राचार्य को शोकॉज नोटिस जारी किया है। यहां पर कक्षा नर्सरी से 9वीं तक की कक्षाओं में बच्चों को प्रवेश देने से पहले परीक्षा ली जा रही थी। डीइओ के निरीक्षण के दौरान उत्तर पुस्तिकाएं, रजिस्टर सहित बच्चों की सूूची मिलने पर प्रबंधन से जवाब मांगा गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी रविंद्र महाजन ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते स्कूलों में सभी कक्षाएं बंद है। शासन ने बोर्ड की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया। लालबाग रोड पर नेहरू मोंटेसरी स्कूल में बच्चों की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की सूचना पर आकस्मिक निरीक्षण किया गया तो वहां पर प्रवेश परीक्षाएं चल रही थी।स्कूल प्रबंधन द्वारा कक्षा नर्सरी से 9वीं तक की कक्षाओं में प्रवेश देने के लिए पहले प्रवेश की परीक्षाएं ले रहे थे। स्कूल में जांच के दौरान बच्चों की सूची, रजिस्टर सहित उत्तर पुस्तिकाएं भी मिली है।जबकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसी भी प्रकार की परीक्षाएं नहीं लेना था। स्कूल प्रबंधन ने भी बच्चों की प्रवेश परीक्षाएं लेने की बात को स्वीकार किया है।
शिक्षा विभाग ने यह कहा नोटिस में
शिक्षा विभाग कार्यालय से स्कूल प्राचार्य को कारण बताओं सूचना पत्र जारी किया गया। तीन दिवस के अंदर जवाब मांगा गया है, अगर जवाब संतुष्टि पूर्वक नहीं मिलता है तो स्कूल की मान्यता भी निरस्त की जा रही है। डीइओ की तरफ से जारी किए नोटिस में पूछा गया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के नियमों में स्पष्ट लिखा है कि किसी भी छात्र से प्रवेश परीक्षा नहीं लेना है, इसके बाद भी कोविड के समय यह परीक्षाएं लेना कोविड नियमों का उल्लंघन किया है,क्यों न आपकी स्कूल की मान्यता को समाप्त किया जाए।
– प्रवेश परीक्षाएं लेने पर नेहरू मोंटेसरी स्कूल प्रबंधन को शोकाज नोटिस जारी कर तीन दिवस के अंद जवाब मांगा गया है।
रविंद्र महाजन, डीइओ बुरहानपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो