script

बुरहानपुर में असंगठित मजदूरों का सीएससी सेंटरों पर नि:शुल्क बनेगा इ.श्रम कार्ड

locationबुरहानपुरPublished: Sep 27, 2021 12:21:36 am

Submitted by:

Amiruddin Ahmad

– श्रमिकों को मिलेगा फायदा

Eshram card will be made free of cost at CSC centers for unorganized laborers in Burhanpur

Eshram card will be made free of cost at CSC centers for unorganized laborers in Burhanpur

बुरहानपुर. केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का इ. श्रम कार्ड बनाया जा रहा है। जिलेभर के 250 सीएससी सेंटरों पर मजदूरों का यह कार्ड नि:शुल्क बनेंगा। शहरभर में जागरूकता के लिए बुधवार को कलेक्टर कार्यालय परिसर से सीएससी सेंटरों के प्रभारियों द्वारा बाइक रैली निकली गई।
सीएससी जिला प्रभारी अंकित वर्मा ने बताया कि परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर अब असंगठित मजदूरों के यूनिक लेबर कार्ड बनाए जाएंगे। इस कार्ड से मजदूरों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। सभी सीएससी सेंटर पर असंगठित श्रमिकों का नि:शुल्क पंजीयन शुरू हो गया है। 16 से 59 साल के आयु वाले हर असंगठित मजदूरों का ई श्रम कार्ड बनेगा। मजदूर का पीएफ और ईएसआई खाता नहीं होने के साथ ही मजदूर किसी भी संगठित समूह या संस्था का सदस्य नहीं होना चाहिए।
इन्हे मिलेगा लाभ
छोटे किसान, कृषि क्षेत्र में लगे मजदूर, पशुपालक, मछली विक्रेता, मोची, ईंट भ_ों पर काम करने वाले, घरों में काम करने वाले, रेहड़ी-फड़ी वाले, न्यूजपेपर वेंडर, कारपेंटर, प्लंबर, रिक्शा व ऑटो रिक्शा संचालक, मनरेगा वर्कर, दूध विक्रेता, स्थानांतरित लेबर, आशा वर्कर, चाय विक्रेता व ऐसे मजदूर जो कि किसी संगठन के साथ नहीं जुड़े। सभी यूनिक आईडी बनवा सकते हैं।
ऐसे बनेगा इ-श्रम कार्ड
ई श्रम कार्ड के लिए मजदूरों को आधार कार्ड, बैंक पास बुक और खुद का मोबाइल नंबर लेकर सीएससी सेंटर पर जाना होगा। मोबाइल के ओटीपी, बॉयोमेट्रिक और आइरिस सत्यापन के बाद लेबर कार्ड मिलेगा।इ श्रम कार्ड नि:शुल्क बनेगा। सीएससी केन्द्र संचालक को 16 रुपए प्रति कार्ड की दर से भुगतान सरकार करेंगी।केंद्र सरकार के पास हर जिले के असंगठित मजदूरों का रिकॉर्ड में ऑनलाइन मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो