scriptबोर्ड का मूल्यांकन शुरू, 1 गलती की तो कटेंगे 100 रुपए | Evaluation of board starts, if 1 mistake is made then 100 rupees will | Patrika News

बोर्ड का मूल्यांकन शुरू, 1 गलती की तो कटेंगे 100 रुपए

locationबुरहानपुरPublished: Mar 08, 2022 12:14:01 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

मूल्यांकन के लिए पहुंची कक्षा 10वीं, 12वीं की 80 हजार कॉपियां- 250 मूल्यांकनकर्ताओं की लगाई ड्यूटी

Evaluation of board starts, if 1 mistake is made then 100 rupees will be deducted

Evaluation of board starts, if 1 mistake is made then 100 rupees will be deducted

बुरहानपुर. एमपी बोर्ड की परीक्षाओं के साथ,साथ मूल्यांकन का काम भी शुरू हो गया है। 80 हजार कॉपियां मूल्यांकन के लिए शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय पहुंची। 250 मूल्यांकनकर्ता विभिन्न विषयों की कॉपियों की जांच कर रहे है। दो दिनों में एक हजार से अधिक कॉपियों की जांच पूरी हो गई। नए नियमों में पहली बार ऑनलाइन पोर्टल पर ही कॉपियों के अंक दर्ज होंगे। जांच में एक अंक भी गलती से कम दिया तो 100 रुपए कट जाएंगे।
मूल्यांकन केंद्र प्रभारी परवीन हुसैन ने बताया कि पहले चरण में कक्षा 10वीं 50 हजार और कक्षा 12वीं की 30 हजार कॉपियां मूल्यांकन के लिए पहुंची है।शनिवार से मूल्यांकन का काम शुरू हो गया। निजी एवं शासकीय स्कूलों से विभिन्न विषयों के 300 शिक्षक, शिक्षकाएं कॉपियों की जांच करेंगे। दो दिनों में एक हजार से अधिक कॉपियों की जांच पूरी हो गई है। परीक्षा समाप्त होने के बाद मूल्यांकन की गति बढ़ेगी। 5 शिक्षकों उप मुख्य परीक्षक नियुक्त किया गया है। 90 प्रतिशत से अधिक एवं जीरो नंबर वाली कॉपियों की दोबारा जांच होगी। कक्षा 10वीं के हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान विषय की की कॉपी पहुंची। जबकि 12वीं का हिंदी, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इतिहास, अर्थशास्त्र सहित अन्य विषयों की कॉपियां पहुंची है।
ऑनलाइन दर्ज होंगे कॉपियों के नंबर
बोर्ड ने मूल्यांकन कार्य में नए नियम बनाए है, इस बार कॉपियों की जांच के बाद मूल्यांकनकर्ता ओएमआर सीट नहीं भरेगा, बल्कि कॉपियों की जांच के बाद विद्यार्थी को मिलने वाले अंक सीधे बोर्ड की साइड पर ऑनलाइन पोर्टल पर कॉपी नंबर के साथ मूल्यांकन के दौरान मिले अंक भी दर्ज होगे।कक्ष में प्रवेश करने से पहले अपना मोबाइल बंद कर केंद्र प्रभारी को देना होगा। बोर्डके नियमों को पालन कर गोपनीयता रखने के निर्देश जारी किए गए है।
13 रुपए तक मिलेगी राशि
एक मूल्यांकनकर्ता को एक दिन में 30 कॉपियों की जांच करना अनिवार्य है।12वीं की कॉपियों जांच करने पर प्रति कॉपी 13 रुपए और 10वीं की कॉपियां जांचने पर 12 रुपए मिलेंगे। मूल्यांकनकर्ता शिक्षक, शिक्षिका को 3 साल का अनुभव होना जरूरी है। दूसरा चरण की कॉपियां 16 मार्च के बाद मिल सकती है। मूल्यांकन के दौरान केंद्र पर धारा 144 लागू रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो