script12th board exam – 12वीं के बचे पर्चों की परीक्षा 9 जून से, 39 केंद्रों पर 5567 परीक्षार्थी होंगे शामिल | Exam for the remaining 12th papers will be conducted from 9 june | Patrika News

12th board exam – 12वीं के बचे पर्चों की परीक्षा 9 जून से, 39 केंद्रों पर 5567 परीक्षार्थी होंगे शामिल

locationबुरहानपुरPublished: Jun 08, 2020 05:52:50 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

परीक्षा केंद्र प्रभारियों को परीक्षा के एक दिन पूर्व थर्मल स्क्रीनिंग गन , मास्क, सैनैटाइजर और साबुन का किया वितरणथर्मल स्क्रीनिंग करने का बताया तरीका

Examination content distribution in Subhash School

Explained method of thermal screening

बुरहानपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने 12वीं के शेष प्रश्नपत्रों की परीक्षा का आगाज मंगलवार सुबह 9 बजे रसायन विज्ञान के पर्चे से होगा। दोपहर दूसरी पाली में दो बजे से भूगोल का पर्चा होगा। परीक्षा शुरू होने के एक दिन पूर्व सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में कोरोना से बचाव संबंधी सामग्री का केंद्र प्रभारियों को वितरण किया गया। सभी 39 परीक्षा केंद्रों के प्रभारियों को थर्मल स्क्रीनिंग गन, मास्क, सैनेटाइजर और साबुन का वितरण किया गया। वहीं शिक्षकों को थर्मल स्क्रीनिंग मशीन से तापमान मापने संबंधी प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इसके साथ ही शिक्षा विभाग के निर्देशों की जानकारी प्रदान की गई। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पूर्व केंद्र पर पहुंचना होगा। इस एक घंटे के समय में शिक्षक सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे इसके बाद ही परीक्षा हाल में परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि परीक्षा कक्ष में छात्रों को 15 मिनट पहले ही प्रवेश मिलेगा।

जिले में कुल 39 परीक्षा केंद्र
जिले में कुल 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 5567 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। सभी परीक्षार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग के दौर से गुजरना होगा, इसके बाद ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा।

हर केंद्र पर आइसोलेशन कक्ष
99 से अधिक तापमान वाले विद्यार्थियों को आइसोलेशन कक्ष में परीक्षा के लिए बैठाया जाएगा। वहीं जिन छात्रों में कोरोना के लक्षण दिखाई देंगे, उनकी जांच के लिए चिकित्सकों की टीम को बुलाया जाएगा।

बोर्ड की ओर से 20 मई को 12वीं परीक्षा के टाइम टेबल में बदलाव किया गया। संशोधित टाइम टेबल के अनुसार ही 9 जून से परीक्षा का संचालन होगा। आखिरी पर्चा 16 जून को होगा। 9 जून मंगलवार को गणित विषय की जगह सुबह 9 बजे से रसायन शास्त्र और दोपहर 2 बजे से भूगोल विषय का पर्चा होगा। गणित विषय की परीक्षा 15 जून सुबह 9 बजे से होगी। इसके साथ ही अर्थशास्त्र और क्रॉप प्रोडक्शन एण्ड हार्टिकल्चर विषय का पेपर 16 जून को होगा। बाकी विषय के पेपर यथावत रहेंगे। बुरहानपुर जिला शिक्षा अधिकारी सैयद अतिक अली ने जिले के 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं से परीक्षा शुरू होने के समय से एक घंटे पूर्व पहुंचने कहा है।

 

यह है टाइम टेबल
– 9 जून- सुबह 9 बजे से रसायन शास्त्र और दोपहर 2 बजे से भूगोल

– 10 जून को सुबह 9 बजे से बुक कीपिंग एण्ड एकांउटेन्सी और दोपहर 2 बजे से प्रथम प्रश्न-पत्र वोकेशनल कोर्स
– 11 जून – सुबह 9 बजे से बायोलॉजी
– 12 जून- सुबह 9 बजे से – व्यवसायिक अर्थशास्त्र
दोपहर 2 बजे से एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड पोल्ट्रीफार्मिंग एण्ड फिसरीज
– 13 जून को सुबह 9 बजे से – राजनीति शास्त्र
दोपहर 2 बजे से शरीर रचना क्रिया-विज्ञान एवं स्थास्थ्य, स्टिल लाईफ एण्ड डिजाइन, द्वितीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स
– 15 जून – सुबह 9 बजे से हायर मैथमेटिक्स,
दोपहर 2 बजे से विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, तृतीय प्रश्न पत्र वोकेशनल कोर्स
– 16 जून- सुबह 9 बजे से अर्थशास्त्र और दोपहर 2 बजे से क्रॉप प्रोडेक्शन एण्ड हार्टिकल्चर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो