scriptweather – बारिश से किसानों को ज्वार और मक्का फसल खराब होने का डर | Farmers fearing spoilage of jowar and maize crop due to rain | Patrika News

weather – बारिश से किसानों को ज्वार और मक्का फसल खराब होने का डर

locationबुरहानपुरPublished: Oct 22, 2020 02:31:42 am

Submitted by:

tarunendra chauhan

मौसम का मिजाज बदलने से किसानों की बढ़ी चिंता, बारिश से खराब होगी खेतों में पककर तैयार फसल
 

rainfall in burhanpur

rainfall in burhanpur,rainfall in burhanpur,rainfall in burhanpur

बुरहानपुर. खरीफ के सीजन की ज्वार, कपास एवं मक्के की फसलें कटाई के लिए तैयार खड़ी हैं। कहीं-कहीं तो किसानों ने फसलें काटकर खेतों में गरी ढेर लगाकर रखे हैं। ऐसे में मौसम के बदले मिजाज ने किसानों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। बुधवार दोपहर से आसमान में बादलों ने डेरा डाल दिया। वहीं शाम को शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में 10 मिनट तक बारिश हुई।

मौसम में आए बदलाव के बाद बारिश होने से कटाई के लिए तैयार किसानों की फसलों को नुकसान होगा। दानों में चमक कम पड़ जाएगी और कपास की नमी भी बढ़ेगी। इस बार खरीफ के सीजन में पहले ही किसानों को कोरोना के चलते खाद और बीज के लिए परेशान होना पड़ा।अब खेतों में किसानों ने दिन-रात मेहनत कर फसलें तैयार की है, लेकिन बेमौसम बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। बारिश होने से जहां एक ओर किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिंची हुई हैं। बुधवार शाम को शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश हुई। खकनार, निंबोला, शाहपुर, इच्छपुर सहित नेपानगर क्षेत्र के कई किसानों की खेतों में पकी फसल भी कटकर खेतों में ही रखी हुई थी, जिसे किसानों ने अपनी फसलों को बचाने का प्रयास किया। मौसम में आए बदलाव के बाद किसान अपनी फसलों को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं।

यहां झमाझम बारिश
नेपानगर क्षेत्र में दो दिन दोपहर व शाम के समय तेज बािरश हो रही है। मंगलवार दोपहर करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई, तो वहीं बुधवार को भी शाम दोपहर 3 बजे से मौसम का मिजाज बदला और शाम 4.30 बजे से तेज बारिश हुई। करीब पांच बजे तक आधे घंटे तेज बािरश हुई। इसके बाद रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के चलते मौसम का मिजाज ठंडा रहा। वहीं क्षेत्र के मक्का, ज्वार और कपास उत्पादक किसानों की इस बेमौसम बारिश ने परेशानी बढ़ा दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो