पहली बार विद्यार्थी घरों में रहकर देंगे परीक्षा,ऑनलाइन,ऑफलाइन दोनों विकल्प

- वार्षिक परीक्षा का आगाज

By: Amiruddin Ahmad

Published: 12 Apr 2021, 12:50 AM IST

बुरहानपुर. कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार कक्षा 9वीं, 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं विद्यार्थी अपने घरों में बैठकर देंगे।राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश पर सोमवार से विद्यार्थियों को स्कूलों से सुबह 10 से 12 बजे तक प्रश्न पत्रों का वितरण होंगा। प्राचार्य अपनी सुविधा के अनुसार प्रश्न पत्रऔर उत्तर पुस्तिकाओं को जमा करेंगे।जबकि कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं इसी तरह होंगी।
राज्य शिक्षा विभाग द्वारा टाइम टेबल घोषित करने के बाद लंबे समय से परीक्षाओं को लेकर शिक्षकों और विद्यार्थियों में संशय बना हुआ था। इस असमंजस को खत्म करते हुए शासन ने फैसला लिया है कि 9वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक मुख्य परीक्षा एवं 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों की प्री बोर्ड परीक्षा विद्यार्थी घर से ही रहकर दे सकते है।इसके लिए उन्हें सोमवार से स्कूलों से पेपर मिलना शुरू होंगे। उत्तर पुस्तिकाएं घरों पर ही लिखकर स्कूल में जमा करना होंगी। प्रश्न पत्र वितरण से लेकर उत्तर कॉपियां जमा रने की तारीख स्कूल के प्राचार्य अपने हिसाब से तय कर सकेंगे। यह परीक्षा 12 अप्रैल से शुरू होकर 28 अप्रैल तक चलेगी। इस बार जिलेभर में 91 शासकीय स्कूलों के करीब 9 हजार से अधिक विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में शामिल हो रहे है।
ऑनलाइन भी पेपर देने की सुविधा
शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्य परवीन हुसैन ने बताया कि विद्यार्थियों को परीक्षाएं देने के लिए दो विकल्प दिए गए है।अगर कोई विद्यार्थी दूर है और स्कूल मे प्रश्न पत्र लेने नहीं आ सकता है तो ऐसे विद्यार्थियो के लिए ऑनलाइन प्रश्न पत्र की सुविधा भी है।व्हाट्सएप गु्रप के माध्यम से वह प्रश्न पत्र देखकर उत्तर पुस्तिकाओं को शाला में जमा कर सकते है।जबकि दूसरे विकल्प में स्कूलों से ही प्रश्न पत्र वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे।

Show More
Amiruddin Ahmad
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned