scriptArmy Rally Recruitment – आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास युवाओं के लिए आर्मी में जाने सुनहरा मौका | golden opportunity for youth to 8th, 10th and 12th pass in the army | Patrika News

Army Rally Recruitment – आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास युवाओं के लिए आर्मी में जाने सुनहरा मौका

locationबुरहानपुरPublished: May 22, 2020 05:24:25 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

जुलाई के पहले पखवाड़े में हरियाणा में होगी रैली भर्ती

Army Recruitment Rally

जोधपुर में शुरू हुई दस जिलों की आर्मी भर्ती रैली, 34 हजार से Army Recruitment Rally

बुरहानपुर. आठवीं, दसवीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। कई पदों पर रैली भर्ती के माध्यम से युवाओं का अलग-अलग पदों के लिए योग्यता अनुसार चयन किया जाएगा। रैली भर्ती के लिए हरियाणा के चरखी दादरी जिले के सेना कार्यालय की ओर से रेवाड़ी के तुलाराम स्टेडियम में एक से 14 जुलाई तक रैली भर्ती का आयोजन किया जाएगा। रैली भर्ती के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक युवा रिक्त पदों के लिए योग्यता के अनुरूप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस रैली भर्ती में सैनिक, सैनिक लिपिक, सैनिक ट्रेड्समैन और सैनिक सफाईकर्मी पदों के लिए भर्ती होगी।
ऑनलाइन नामांकन की तिथि
रैली भर्ती में शामिल होने के इच्छुक युवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 जून 2020 तक करा सकते हैं।
अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 16 से 30 जून 2020 तक जारी किए जाएंगे।
रैली भर्ती का आयोजन 1 से 14 जुलाई 2020 तक किया जाएगा।

ये है भर्ती प्रक्रिया
रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवाओं के दस्तावेज की जांच करने के बाद उम्मीदवार की शारीरिक नापतौल की जाएगी। इसके पश्चात फिजिकल फिटेनस परीक्षण किया जाएगा। इसमें 1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 31 सेकंड में पूर्ण करनी होगी। इसके बाद 10 बीम और 9 फीट लंबा गड्ढा कूदना होगा।

मेडिकल व लिखित परीक्षा
शारीरिक दक्षता में सफल उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा और मेडिकल परीक्षण में सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए उन्हें प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

पद और योग्यता
सैनिक लिपिक- सैनिक लिपिक के लिए योग्यता 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। लिपिक के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष है। इस पद के लिए आवेदक की लंबाई 162 सेमी, वजन 50 किग्रा तथा सीना 77 सेमी होना जरूरी है।

सैनिक- आर्मी भर्ती कार्यालय से जारी किए गए रैली भर्ती नोटिस के अनुसार, सैनिक (सिपाही) की भर्ती के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सैनिक के लिए आवेदक की आयु सीमा साढ़े सत्रह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लंबाई 170 सेमी और वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए। इसके साथ ही सीना 77 सेमी और फुलाने पर 5 सेमी बढऩा चाहिए।

सैनिक ट्रेड्समैन- सैनिक ट्रेड्समैन के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। आयु सीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष है। लंबाई 170 और वजन 50 किग्रा तथा सीना 77 सेमी और फुलाने पर 5 सेमी बढऩा चाहिए।

सैनिक सफाईकर्मी- इस पद के लिए आवेदक को 8वीं पास होना चाहिए। आयुसीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष, लंबाई 170 सेमी, वजन 50 किग्रा और सीना 77 सेमी और फुलाने पर 182 सेमी होना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो