scriptघरेलू सिलेंडरों का व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर रोक लगाए सरकार | Government should ban domestic cylinders on commercial establishments | Patrika News

घरेलू सिलेंडरों का व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर रोक लगाए सरकार

locationबुरहानपुरPublished: May 18, 2023 04:40:58 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– करोड़ो का नुकसान और धमाका होने कि संभावना

Government should ban domestic cylinders on commercial establishments

Government should ban domestic cylinders on commercial establishments

बुरहानपुर. ग्राहक दक्षता कल्यान फाउंडेशन यह हमारी संयमसेवी संस्था है। जो की ग्राहकों के हीत, मान.समान और सुरक्षा के लिए जनजागृती करती है। महाराष्ट्र राज्य में घरेलू सिलेंडरो का अवैध इस्तेमाल पर बड़े पैमाने पर रोक लगाने के लिए हमारी संस्था को सफलता मिल रही है। इसी के चलते यहां बुरहानपुर में ऐसे ही ज्वंलत और रोजाना अपने जीवन में उपयोगी आने वाले घरेलू सिलेंडरो का इस्तेमाल अनियंत्रित वाहनों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर रोक लगाए। ताकि सरकार को करोड़ों का नुकसान और धमाका होने की संभावना न हो। इस विषय पर में ग्राहक दक्षता कल्यान फाउंडेशन का राष्ट्रीय अध्यक्ष नितीन सोलंके विस्तार से जानकारी दी।
व्यावसायिक सिलेंडरो के अनाप शनाप दाम बढऩे के कारण व्यायसायिक प्रतिष्ठानों ने 14.2 किलो के घरेलू सिलेंडर का उपयोग शुरू कर दिया है। कई जगह पर तो सीधे 19 किलो के व्यावसायिक सिलेंडर में 14.2 किलो के घरेलू सिलेंडरों की गैस पलटी की जा रही है। इतना ही नहीं तो वाहनों में भी अब घरेलू सिलेंडरों की भी उपयोग हो रहा है, जो कि एक गंभीर समस्या हैै। सिलेंडरों के अवैध उपयोग से किसी दिन बड़ा धमाका होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बाजार में थोड़े से अधिक पैसे देने पर घरेलू सिलेंडर आसानी से ब्लैक में मिल जाता है। कुछ गैस एजंसियां तो डमी ग्राहकों के नाम पर तेल कंपनियों से ज्यादा सिलेंडर खरीदकर कालाबाजारी कर रहे हैैं। थोड़े से अधिक पैसे देकर सिलेंडरो को अपनें पास जमा कर उसे अधिक पैसे में बाजार में बचनें के लिए एकत्र किया जाता है, इसके उपर भी किसी नियंत्रकों का ध्यान नहीं जा रहा है। फलस्वरूप एक ओर सिलेंडरों के दाम तेजी से इजाफा हो रही है और जिससे गैस के दाम मे बढऩे के कारण सामान्य और गरीब लोग संभल कर गैस सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं। फिलहाल एक परिवार दो से तीन माह तक एक सिलेंडर का उपयोग कर रहे हैं। तेल कंपनियों ने मार्केटिंग का नया पैंतरा अपनाकर ग्राहकों के नाम पर ऑटो बुकिंग करके डिलरो के माध्यम से उनके घर तक पहुुंचाना शुरू कर दिया है। सिलेंडर बुक न करने के कारण ग्राहक वह सिलेंडर नहीं लेते और ऐसे ही सिलेंडरों को ब्लैक में बेचा जाता है। इस तरीके से गॅस एजेन्सियॉं सिलेंडर की कालाबाजारी कर रहे हैं। थोड़े से पैसे के लिए एलपीजी गैस वाहनों में भर कर कुछ लोग अपनी और दूसरों की जान को धोखे में डाल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो