scriptGovernor e-introduced Burhanpur's water app | राज्यपाल ने किया बुरहानपुर के पानी ऐप का इ लोकार्पण | Patrika News

राज्यपाल ने किया बुरहानपुर के पानी ऐप का इ लोकार्पण

- एक क्लिक करते ही मिलेगी जानकारी

बुरहानपुर

Published: May 12, 2022 05:11:24 pm

बुरहानपुर. जल संरक्षण के लिए पानी ऐप तैयार करने वाला बुरहानपुर प्रदेश का पहला जिला बना गया है। भोपाल के राज्य भवन से राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने पानी ऐप का ई लोकार्पण किया। जल संरक्षण कार्यशाला को संबोधित कर पानी बचाने के लिए जन जागरुकता में तकनीक के उपयोग की सराहना की।
इंदिरा कॉलोनी स्थित ऑडिटोरियम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल वर्चुअल कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि पानी बचाने के लिए जन जागरुकता बहुत जरूरी है। पहल हमें अपने दैनिक जीवन में पानी की बचत कर उदाहरण पेश करना होगा।बारिश का पानी का संरक्षण करना चाहिए। शहरीकरण के दबाव में पानी के स्त्रोत्र विलुप्त होते जा रहे है, यदि उन्हे नहीं संभाला गया तो तो भविष्य में पानी का गंभीर संकट खड़ा हो जाएगा। जल संरक्षण का कार्य सरकार के प्रयासों से संभव नहीं हो सकता है, इसलिए इसे जन आंदोलन बनाने के लिए सभी सहयोग बहुत जरूरी है।
पानी की जरूरत पशुओं और पौधों को भी
जिला प्रभारी मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने कहा कि पानी है तो कल है। इसलिए हमें अभी से ही जल को बचाना होगा। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। मनुष्य के साथ पशुओं औ पेड़, पौधों को भी पानी की जरूरत होती है। हम अभी से पानी का संरक्षण करेंगे, तभी हमारी भावी पीढ़ी को पानी मिलेगा।
101 नए तालाबों का निर्माण
सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने कहा कि जिले में 101 नए तालाबों का निर्माण, नवीन जल संरचनाएं एवं पुराने संरचनाओं का जीर्णोद्धार पानी का सरंक्षण करने के लिए किया जा रहा है।हमें पानी की एक-एक बूंद को सहज कर जमीन में उतारना है।कलेक्टर प्रवीण सिंह ने संबोधित करे राज्यपाल को कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ ही जिले में जलसंरक्षण एवं जल संवर्धन को लेकर किए जा रहे प्रयास एवं ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर तालाब निर्माण के संबंधी जानकारी दी।
ऐसे काम करेगा पानी ऐप
पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस ने कहा कि पानी ऐप जल संरक्षण के प्रयासों में तकनीक का प्रभावी उपयोग है। एक क्लिक पर बुरहानपुर की भौगोलिक एवं शहरी सहित ग्रामीण क्षेत्रों के जलस्त्रोत्र के साथ पानी परिवार की जानकारी मिलेगी।यह ऐप डिजिटल युग को देखते हुए डिजाइन कर विकसित किया गया है। जिले की 16 7 ग्राम पंचायतों के 256 गांवों में हैंडपंप, नलकूप, तालाब, नदी और कुओं की जानकारी मिलेगी।यह सब डाटा ऐप में उपलब्ध रहेगा।
Governor e-introduced Burhanpur's water app
Governor e-introduced Burhanpur's water app

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.